झारखंड में 5 चरणों में चुनाव, 23 दिसंबर नतीजे, चुनाव आयोग किया एलान

झारखंड में 5 चरणों में चुनाव, 23 दिसंबर नतीजे, चुनाव आयोग किया एलान

नई दिल्ली:झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस बार राज्य में पांच चरणों में मतदान होगा जबकि नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे। इससे पहले 2014 में भी राज्य में पाच चरणों में मतदान कराये गये थे। झारखंड में 81 विधानसभा सीटें हैं जिनके लिए चुनाव होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 2 जनवरी, 2020 को खत्म हो रहा है।

झारखंड में पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को है। चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में 13 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले डाएंगे। दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर को वहीं, तीसरे चरण की वोटिंग 12 दिसंबर को है। चौथे चरण के लिए वोटिंग 16 दिसंबर और पांचवें चरण के लिए 20 दिसंबर को वोटिंग होगी।

इससे पहले 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 37 सीटें हासिल की थी। इसके अलावा बीजेपी की सहयोगी AJSU ने 5 सीटों पर जीत हासिल की थी। ऐसे में एनडीए के सामने एक बार फिर अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है। चुनाव आयोग ने कहा कि झारखंड के 67 विधानसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित हैं और इसलिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जाएंगे ।

India