मुसलमानों को अयोध्या में विवादित स्थल हिन्दुओं को सौंपने की दी सलाह

लखनऊ: वरिष्ठ शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे सादिक ने कहा है कि उनकी निजी राय है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले मुसलमानों को चाहिए कि वे अयोध्या के विवादित स्थल की जमीन हिन्दुओं को मंदिर निर्माण के लिए सौंप दें।

बुधवार को लखनऊ में एक अखबार से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मुसलमानों को यह अच्छी तरह समझ लेना चाहिए कि उनके लाख चाहने पर भी अब अयोध्या में विवादित स्थल पर नई मस्जिद नहीं बन सकती। उन्होंने याद दिलाया कि इससे पहले मुम्बई के एक बड़े जलसे में भी वह कह चुके हैं कि हमेशा कुछ हासिल करके ही जीता नहीं जाता बल्कि कुछ देकर भी जीता जा सकता है।

मौलाना कल्बे सादिक ने कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट का फैसला मंदिर के पक्ष में आता है तो मुसलमानों को चाहिए कि वे पूरी खामोशी के साथ फैसले को स्वीकार करें और हिन्दुओं को बधाई दें। अगर मुल्क की इस सबसे बड़ी अदालत में मुसलमानों को जीत मिलती है तो भी वे मस्जिद की जमीन खुशी-खुशी हिन्दुओं को सौंप दें।

मौलाना कल्बे सादिक ने कहा कि अयोध्या की मस्जिद की जमीन हिन्दुओं को सौंपकर मुसलमान करोड़ों दिल जीत सकते हैं। उन्होंने मुसलमानों से कहा, ‘जब तक आप कुछ दें नहीं तो ले भी नहीं सकते। आप कुछ दीजिए तो आप कुछ लेने के भी अधिकारी रहेंगे। मैंने कहा था कि एक प्लाट अगर आप दे देंगे, एक मस्जिद आप दे देंगे जो आपके पास नहीं रह सकती है, पता है कि वह नहीं रह सकेगी आपके पास तो जो कल जाने वाली है वह आज खुशी खुशी दे दें तो एक मस्जिद से आप करोड़ों दिल जीत लेंगे। ’

उन्होंने कहा, ‘मैं मुसलमान भाइयों को राय दे रहा हूं…वह यह है कि अगर हिन्दू भाई जीत जाते हैं और भगवान करे कि जीत जाएं तो वे खुशी का जुलूस निकालने के लिए जो भी करेंगे तो मुसलमान कोई प्रतिक्रिया न करें। वे खामोश बैठे रहें बल्कि जाकर बधाई दें और जो भी कर सकते हैं, अपनी नेक ख्वाहिशात बताएं उनको। अगर मुसलमान जीत जाएं तो हरगिज कोई जुलूस-वुलूस न निकालें बल्कि हिन्दुओं के सामने झुक जाएं और अगर मुसलमान हार गए तो एक मस्जिद के हार जाने से मुसलमान नहीं हारते हैं।’