यूरोपीय सांसदों को कश्मीर में हस्तक्षेप की इजाजत, मोदी सरकार का अनोखा राष्ट्रवाद: प्रियंका

यूरोपीय सांसदों को कश्मीर में हस्तक्षेप की इजाजत, मोदी सरकार का अनोखा राष्ट्रवाद: प्रियंका

नई दिल्ली: यूरोपीय सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल के जम्मू-कश्मीर दौरे को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भारतीय सांसदों को रोकना और विदेशी नेताओं को वहां जाने की अनुमति देना ‘‘अनोखा राष्ट्रवाद’’ है। प्रियंका ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा, ”कश्मीर में यूरोपीय सांसदों को सैर-सपाटा और हस्तक्षेप की इजाजत…. लेकिन भारतीय सांसदों और नेताओं को पहुँचते ही हवाई अड्डे से वापस भेजा गया! यह बड़ा अनोखा राष्ट्रवाद है।”

यूरोपीय संघ के 27 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को जम्मू-कश्मीर का दौरा कर रहा है। यह शिष्टमंडल जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाए जाने के बाद वहां की स्थिति का आकलन करेगा। ये सांसद जम्मू-कश्मीर के स्थानीय लोगों से बातचीत कर उनके अनुभव जानना चाहते हैं।

इससे पहले सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस मुद्दे पर ट्वीट कर कहा था कि कश्मीर दौरे के लिए यूरोपियन यूनियन सांसदों का स्वागत हो रहा है जबकि भारतीय सांसदों को वहां जाना बैन है। कुछ तो गड़बड़ हो रहा है। बता दें कि यूरोपीय सांसदों के 27 सदस्यों वाली प्रतिनिधिमंडल में नौ देशों के सदस्य हैं। ये सांसद जम्मू कश्मीर प्रशासन के अधिकारियों और स्थानीय लोगों से मुलाकात करेंगे।