बग़दादी की मौत की पुष्टि करने से संयुक्त राष्ट्र का इंकार

बग़दादी की मौत की पुष्टि करने से संयुक्त राष्ट्र का इंकार

नई दिल्ली; संयुक्त राष्ट्र संघ ने आतंकवादी गुट दाइश के सरग़ना अबू बक्र अलबग़दादी की मौत की पुष्टि करने से इंकार किया है। संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रवक्ता फ़रहान हक़ ने सोमवार को कहा कि यूएन अबू बक्र अलबग़दादी के मारे जाने के अमरीकी दावे की पुष्टि नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि इस तरह के दावे की क्षेत्र के अधिकारियों की ओर से पुष्टि होने की ज़रूरत है। फ़रहान हक़ ने कहा कि हम इस दावे के सही होने की पुष्टि नहीं कर सकते।

दूसरी तरफ़ संयुक्त राष्ट्र संघ के आतंकवादी गुटों पर नज़र रखने वाले विभाग के अधिकारी एडमंड ब्राउन ने भी अपने इंटरव्यू में कहा कि यह विभाग भी अबू बक्र अलबग़दादी के मारे जाने की पुष्टि नहीं कर सकता लेकिन हम इस विषय की पुष्टि के संबंध में अमरीका के साथ सहयोग कर रहे हैं।

ग़ौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने रविवार को अपने टीवी संबोधन में कहा था कि अमरीकी सैनिकों ने पश्चिमोत्तरी सीरिया के इद्लिब प्रांत एक कार्यवाही में दाइश के सरग़ना अबू बक्र अलबग़दादी को मार गिराया। अमरीकी सेना ने अबू बक्र अलबग़दादी को इद्लिब के हारिम क्षेत्र में स्थित बारीशा कॉलोनी में मारने का दावा किया है।