अयोध्या: दीपोत्सव-2019 के तहत आज अयोध्या में प्रातः साकेत महाविद्यालय से भगवान श्रीराम के अयोध्या आगमन को दर्शाते हुए भव्य शोभा यात्रा प्रारम्भ हुई, जिसे फिजी गणराज्य की संसद की उप सभापति सुश्री वीना भटनागर जी ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह शोभा यात्रा अयोध्या के मुख्य मार्गों से होते हुए रामकथा पार्क पर सम्पन्न हुई।

इस शोभा यात्रा में 11 रथों पर 11 प्रसंगों पर आधारित रामलीला के कलाकारों द्वारा प्रदर्शन किया गया। देश-विदेश से आए कलाकारों में से कई कलाकारों ने मुखौटे लगाकर प्रदर्शन किया। इन झांकियों में रावण अत्याचार/पुत्रेष्ठि यज्ञ, राम जन्म के बधावा गीत व बाल लीला, केवट प्रसंग, पंचवटी, अहिल्या उद्धार, सीता-हरण, ताड़का वध, रामेश्वरम सेतु निर्माण, राम वनवास, राम-रावण युद्ध तथा राम दरबार के प्रसंगों का चित्रण किया गया है। शोभा यात्रा का भारी संख्या में श्रद्धालुओं, भक्तगणों और नागरिकों ने करतल ध्वनि और हर्षोल्लास से स्वागत करते हुए आनन्द उठाया।

इस अवसर पर फिजी गणराज्य की संसद की उप सभापति एवं मंत्री श्रीमती वीना कुमार भटनागर ने अयोध्या के दीपोत्सव-2019 के भव्य शोभायात्रा का शुभारम्भ करते हुए कहा कि वे स्वयं को बहुत ही गौरवान्वित एवं खुशकिस्मत महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा कि फिजी गणराज्य के भारत से सदियों पुराने सम्बन्ध हैं। उ0प्र0 सरकार की तरफ से मिले प्यार, सम्मान एवं आदर से बहुत खुश हूँ। उन्होंने फिजी गणराज्य की तरफ से अयोध्यावासियों के प्रति अपना प्यार एवं सम्मान व्यक्त किया।

उ0प्र0 के पर्यटन, संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा प्रोटोकाल राज्यमंत्री डाॅ0 नीलकंठ तिवारी ने फिजी गणराज्य की उप सभापति का स्वागत करते हुए कहा कि दीपोत्सव-2019 के कार्यक्रम में आने के लिए अयोध्यावासी व उत्तर प्रदेश सरकार आपकी आभारी है। उन्होंने कहा कि आपके दीपोत्सव कार्यक्रम में आने से दोनों देशों के सम्बन्धों में और भी मजबूती आयेगी। उन्होंने समस्त प्रदेशवासियों की तरफ से दीपोत्सव-2019 के कार्यक्रम में आये अतिथियों व गणमान्य नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने उत्तर प्रदेश सरकार एवं समस्त प्रदेशवासियों की तरफ से वीणा कुमार भटनागर का स्वागत एवं सम्मान किया। उन्होंने बताया कि उप-सभापति जी का उ0प्र0 से विशेष सम्बन्ध एवं लगाव है।

शोभा यात्रा में मध्य प्रदेश का भंगोरियन नृत्य, बुन्देलखण्ड का दिवारी, लोकनृत्य, कौशाम्बी का मसंगवीर, भदोही का भोजपुरी लोकगायन, गाजीपुर का मरदा धोबिया लोक नृत्य तथा आजमगढ़ धोबिया लोकनृत्य तथा संस्कृति दल के कलाकारों द्वारा पूरी शोभायात्रा के दौरान साकेत महाविद्यालय से लेकर राम कथा पार्क तक लगातार प्रदर्शन किया गया।

शोभायात्रा प्रारम्भ होने से पूर्व, अयोध्या के मण्डलायुक्त श्री मनोज कुमार मिश्र ने फिजी गणराज्य की संसद की उपसभापति एवं मंत्री श्रीमती वीणा कुमार भटनागर जी तथा पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री डाॅ0 नीलकंठ तिवारी का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत एवं सम्मान किया।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव पर्यटन जितेन्द्र कुमार, जिलाधिकारी अयोध्या अनुज कुमार झा, निदेशक सूचना शिशिर, पुलिस महानिरीक्षक अयोध्या परिक्षेत्र डाॅ0 संजीव गुप्ता, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या श्री आशीष तिवारी तथा दीपोत्सव-2019 के नोडल अधिकारी श्री विनोद कुमार पाण्डेय सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।