नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 के प्रावधान हटाए जाने के बाद गुरुवार को घाटी में ब्लॉक डेवलेपमेंट काउंसिल (BDC) के चुनाव हुए। हालांकि भाजपा को राज्य की 280 ब्लॉक सीटों में से सिर्फ 81 सीटों पर ही जीत हासिल हुई। वहीं भाजपा का मजबूत गढ़ माने जाने वाले जम्मू क्षेत्र में भी भाजपा को 148 ब्लॉक सीटों में से सिर्फ 52 सीटों पर ही जीत मिल सकी। गौरतलब है कि इन चुनावों में भाजपा की इकलौती बड़ी पार्टी थी क्योंकि एनसीपी, पीडीपी और कांग्रेस ने आर्टिकल 370 के प्रावधान हटाने के कारण इन चुनावों का बहिष्कार किया था।

राज्य में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार को बीडीसी चुनावों के लिए वोट डाले गए। भाजपा को कश्मीर क्षेत्र की 137 ब्लॉक सीटों में से 18 पर ही जीत हासिल हुई। जम्मू में यह आंकड़ा 148 में से 52 सीटों का रहा। वहीं पैंथर पार्टी ने आठ और बाकी सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की। बता दें कि साल 2014 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने जम्मू की 37 विधानसभा सीटों में से 25 पर जीत दर्ज की थी। ऐसे में बीडीसी चुनाव के नतीजे पार्टी के लिए निराशाजनक कहे जा सकते हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र सिंह ने गुरुवार शाम को चुनाव के नतीजे जारी करते हुए बताया कि “कुल 316 ब्लॉक में से 307 पर चुनाव हुए। इनमें से 27 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए। वहीं 280 सीटों पर चुनाव हुए। कुल सीटों में से 217 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव जीते।”