नई दिल्ली: देश भर में वायु प्रदूषण का बुरा हाल है। पराली को लेकर लगातार किसान सुप्रीम कोर्ट की अनदेखी कर रहे हैं। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में हाल और खराब है। दिल्ली के लोग इससे सूझ रहे हैं।

हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय इलाका भी सूझ रहा है। देश के सबसे प्रदूषित शहर में वाराणसी सबसे आगे है। इसके बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम है। वाराणसी का एक्यूआई 276 है। लखनऊ का एक्यूआई 269 है। हवा की सेहत बिगड़ने के पीछे मौसम में आए बदलाव को कारण माना जा रहा है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के रिकॉर्ड के मुताबिक मंगलवार को लखनऊ का एक्यूआई 269 रिकॉर्ड हुआ। सोमवार को यह 294 था। ऐसे में इसमें सुधार तो आया, लेकिन इसके बाद भी वाराणसी के बाद लखनऊ वायु प्रदूषण में देश में दूसरे नंबर पर है। वाराणसी का एक्यूआई 276 रहा।

लखनऊ की तुलना में दिल्ली और नोएडा में वायु प्रदूषण कम है। नोएडा में 210 और दिल्ली का एक्यूआई 207 रहा। लखनऊ में सबसे अधिक खराब हवा तालकटोरा में मिली है। यहां एक्यूआई 335 रहा। लालबाग में भी हवा बहुत खराब हो चुकी है। यहां एक्यूआई 323 रहा। गोमतीनगर में हालात कुछ बेहतर हुए हैं। यहां एक्यूआई घटकर 209 हो गया है। अलीगंज में एक्यूआई 168 रहा।