नई दिल्‍ली: देशभर में कांग्रेस पार्टी अपने कार्यकर्ताओं को बीजेपी के राष्ट्रवाद का मुकाबला करने के लिए ट्रेनिंग देगी. इसके लिए कांग्रेस पार्टी राष्ट्रीय स्तर, राज्य स्तर, जिला स्तर और ब्लॉक स्तर तक के कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देगी. पिछले महीने दिल्ली में कांग्रेस के सभी प्रदेश अध्यक्षों और कांग्रेस विधायक दल के नेताओं के साथ हुई बैठक में ही ये रणनीति बनाई गई. ट्रेनिंग के दौरान कांग्रेस के नेताओं के आज़ादी के आंदोलन में योगदान और इंदिरा गांधी के दौर में देश का मान बढ़ाने के लिए पाकिस्तान का बंटवारा करने से लेकर तमाम बातों का जिक्र किया जाएगा.

इससे पहले कांग्रेस की स्थिति को दुरुस्‍त करने के लिए अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर पर 14 सितंबर को हुई बैठक में बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों को एक बेहतर नजीर पेश करने को कहा गया था. बैठक में कहा गया कि जितने भी कांग्रेस शासित राज्य हैं, अगर वो अलग नज़ीर पेश करेंगे तो उसका फ़ायदा देश में हर जगह कांग्रेस राज्य को होगा. साथ ही सोनिया गांधी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कहा कि अपने अपने राज्य की आर्थिक स्थिति पर चर्चा करके एक रोडमैप तैयार करें.

उस बैठक में मनमोहन सिंह को ये अधिकृत किया गया कि वह तमाम मुख्यमंत्रियों से बात करके वहां की आर्थिक स्थिति से निपटने के लिए किया क्या उपाय हो सकते हैं, उन्हें बताएं. सोनिया गांधी ने न्याय स्कीम योजना जो लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का एक बड़ा हथियार था, उसको कांग्रेस शासित राज्यों में कैसे लागू कराया जाए, कैसे उसको ज़मीनी स्तर पर लाया जा सके और कैसे उसे लागू कराया जा सके, इसके लिए एक रोडमैप तैयार करने को कहा था.