पीएम मोदी को कूटनीति सिखाएं विदेश मंत्री

पीएम मोदी को कूटनीति सिखाएं विदेश मंत्री

अबकी बार ट्रंप सरकार’ पर राहुल गांधी का कटाक्ष

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर के द्वारा प्रधानमंत्री के ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ के नारे पर आई सफाई पर राहुल गांधी ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया। राहुल गांधी ने कहा कि आप इसपर काम करते रहें और प्रधानमंत्री को थोड़ी बहुत कूटनीति के बारे में सिखाएं।

राहुल गांधी ने आज अपने ट्वीट अकाउंट के माध्यम से पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा, ‘एस. जयशंकर जी का धन्यवाद जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अक्षमता को छुपा लिया। उनके इस तरह के समर्थन ने भारत के लिए डेमोक्रेट्स के साथ संबंधों पर सवाल खड़े किए हैं। मुझे उम्मीद है कि आपके हस्तक्षेप से ये अब ठीक हो जाएगा। अब आप इसपर काम कर रहे हैं तो उनको (पीएम) कुछ कूटनीति के बारे में भी सिखाएं’।

राहुल गांधी का ये ट्वीट तब आया है जब पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ वाले बयान पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर की सफाई आई है। दरअसल, जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा हाउडी मोदी में ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ के नारे के इस्तेमाल पर सफाई दी है।

राहुल गांधी से पहले भी कांग्रेस के कई नेता ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ पर सवाल खड़े कर चुके थे। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने भी हाउडी मोदी के समय इसपर सवाल खड़े किए थे और कहा था कि ये भारत की विदेश नीति नहीं है कि देश का प्रधानमंत्री दूसरे देश में जाकर चुनाव प्रचार करे।

अमेरिका में पत्रकार के एक सवाल पर विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि पीएम मोदी ने ऐसा नहीं कहा है बल्कि उन्होंने उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने जो कभी इस्तेमाल किया था उस बारे में लोगों को बताया था। जयशंकर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ने बतौर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार 2016 में ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ का इस्तेमाल किया था, जिसे प्रधानमंत्री ने बताया। ऐसे में किसी तरह की गलतफहमी नहीं होनी चाहिए।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के ह्यूस्टन में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम में इस नारे का जिक्र किया था। डोनाल्ड ट्रंप के सामने पीएम मोदी ने कहा था, ‘डोनाल्ड ट्रंप भारत में बहुत अच्छी तरह से कनेक्ट हुए हैं। जब उम्मीदवार ट्रंप ने ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ कहा था तो उसकी आवाज भारत में भी गई थी। व्हाइट हाउस में उनका दिवाली मनाना, कई लोगों को खुशी दे गया।’