नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में अक्टूबर में होने वाले उपचुनाव के लिए सभी 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। कुछ समय पहले ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले ठाकोर समुदाय के प्रमुख चेहरे अल्पेश ठाकोर को उनकी पारंपरिक सीट राधनपुर से टिकट दिया गया है। गुजरात में एक प्रमुख ओबीसी नेता के रूप में उभरने के बाद अल्पेश ठाकोर 2017 विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे और पाटन जिले में राधानपुर सीट से चुनाव जीते थे।

भाजपा ने जिन 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है उनमें थराद से जीवरजीभाई जगतभाई पटेल, खेरालू से अजमलभाई वालाजी ठाकोर, बयाद सीट से धवईसिह नरेंद्रसिहंस मराईवाड़ी से जगदीशभाई पटेल तथा लुनावाडा से जिग्नेशभाई सेवक को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।

पार्टी की ओर से जारी एक अन्य बयान में कहा गया कि गांधी ने गुजरात के आगामी विधानसभा उपचुनावों के लिए चार उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दी है। कांग्रेस गुजरात में थराद सीट से गुलाबसिंह पीराभाई राजपूत, बयाद से पटेल जसुभाई शिवाभाई, अमराईवाड़ी से धर्मेंद्रभाई शांतिलाल पटेल और लुनावाड़ा से चौहान गुलाबसिंह सोमसिंह को चुनाव मैदान में उतारेगी।

गौरतलब है कि देश के विभिन्न राज्यों की 51 विधानसभा सीटों पर 21 अक्तूबर को उपचुनाव होने वाले हैं। इसी दिन हरियाणा और महाराष्ट्र में भी राज्य विधानसभा चुनाव होने हैं। 24 अक्टूबर को दो राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ सभी उपचुनाव के परिणाम भी घोषित किए जाएंगे।

आपको बता दें कि गुजरात में नई सरकार बनने के बाद से ही राज्य में कांग्रेस के कई विधायकों ने पार्टी छोड़ दी है पिछले साल जुलाई में कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक कुंवरजी बावलिया ने भी इस्तीफा दे दिया था और उन्हें बाद में राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया। वह तब भाजपा के टिकट पर उपचुनाव जीते थे।