श्रीनगर के इलाक़ो में फिर से लगी पाबंदियां

श्रीनगर के इलाक़ो में फिर से लगी पाबंदियां

नई दिल्ली: आर्टिकल 370 के प्रावधान हटाए जाने के बाद से ही जम्मू कश्मीर में कई जगह प्रतिबंध लागू हैं। हालांकि कुछ जगहों पर धीरे-धीरे प्रतिबंध हटाए जा रहे थे, लेकिन अब खबर आयी है कि सरकार ने कुछ इलाकों में फिर से प्रतिबंध लगा दिए हैं। ये प्रतिबंध शुक्रवार को जुमे की नमाज के चलते लगाए गए हैं। कई इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है और लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है।

बता दें कि जिन इलाकों में ताजा प्रतिबंध लगाए गए हैं, उनमें हजरतबल और श्रीनगर के डाउनटाउन के 5 पुलिस स्टेशन के इलाके शामिल हैं। इसके अलावा शहर के कई अंदरुनी इलाकों में भी प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ये प्रतिबंध लगाए गए हैं। अथॉरिटीज इससे पहले भी संवेदनशील इलाकों में हर शुक्रवार को प्रतिबंध लागू करती रही हैं।

अधिकारियों का कहना है कि बड़ी संख्या में मस्जिदों में लोगों के इकट्ठा होने से विरोध प्रदर्शन शुरू हो सकते हैं। शहर की किसी भी बड़ी मस्जिद में जुमे की नमाज अता करने की इजाजत नहीं दी गई है। इनमें नौहट्टा की जामा मस्जिद और हजरतबल की दरगाह शरीफ मस्जिद शामिल है।

बता दें कि बीती 5 अगस्त को केन्द्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 के प्रावधान हटाकर जम्मू कश्मीर को जम्मू कश्मीर और लद्दाख दो हिस्सों में बांट दिया था। इसके साथ ही सरकार ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश बनाने का ऐलान कर दिया था। इसके बाद से ही जम्मू कश्मीर में फोन, इंटरनेट, स्कूल कॉलेज और पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद है।

India