दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक रहेगी ऑड-ईवन व्यवस्था

दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक रहेगी ऑड-ईवन व्यवस्था

नई दिल्ली: दिल्ली की सड़कों पर ऑड-ईवन की व्यवस्था फिर से लौटने वाली है। ‌दिवाली के तुरंत बाद दिल्ली में परिवहन की यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। दिल्ली सरकार ने आगामी सर्दियों से पहले वायु प्रदूषण बढ़ने की संभावना को देखते हुए चार से 15 नवंबर के बीच ऑड-ईवन व्यवस्था दोबारा चालू करने की घोषणा की है। यह जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी है।

इस व्यवस्था के तहत वाहनों को सप्ताह के चुनिंदा दिनों में ही चलने की अनुमति दी जाएगी। इस तरह दिल्ली की सड़कों पर वाहनों की संख्या कम होने पर प्रदूषण कम होने की संभावना है। केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि प्रदूषण रोकने के लिए 4 नवंबर से 15 नवंबर तक दिल्ली में ऑड-ईवन व्यवस्था लागू होगी।

केजरीवाल का कहना है कि नवंबर के आसपास पराली के धुएं से प्रदूषण बढ़ना शुरू होता है। ऐसे में इस वक्त ये कदम उठाकर दिल्ली में प्रदूषण कम किया जा सकता है। उन्होंने इसे पराली एक्शन प्लान नाम दिया है। इस एक्शन प्लान के तहत उन्होंने सात प्वाइंट सुझाए हैं। केजरीवाल का कहना है कि सात में से ऑड-ईवन और पटाखे वाला प्लान पराली का धुआं कम होने के बाद खत्म हो जाएंगे। लेकिन बाकी पांच प्लान को विंटर एक्शन प्लान में बदल दिया जाएगा।

India