दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुभमन को मिला मौक़ा, टेस्ट टीम घोषित

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुभमन को मिला मौक़ा, टेस्ट टीम घोषित

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। चयनकर्ताओं ने केएल राहुल को टीम से बाहर कर शुभमन गिल को मौका दिया है। गिल ही टीम में एकमात्र नए चेहरे हैं। इसके अलावा टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है और वेस्ट इंडीज दौरे पर गए खिलाड़ियों को ही टीम में बरकरार रखा गया है। केएल राहुल के टीम से बाहर होने के बाद यह साबित हो गया है कि रोहित शर्मा ही मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। हार्दिक पांड्या टेस्ट टीम में स्थान बनाने में नाकामयाब रहे हैं। ऋषभ पंत के साथ ऋद्धिमान साहा को विकेटकीपर के रूप में टीम में शामिल किया गया है। बल्लेबाजी के लिए रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा टीम में शामिल हैं।

वहीं, स्पिन विभाग की जिम्मेदारी आर अश्विन, कुलदीप यादव के साथ रवींद्र जडेजा के कंधों पर होगी। तेज गेंदबाजी में इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जिम्मेदारी उठाएंगे। केएल राहुल लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट में खराब प्रदर्शन कर रहे थे। वेस्ट इंडीज दौरे पर भी उन्होंने 2 टेस्ट मैचों की चार पारियों में क्रमश: 44, 38, 13 और 6 रन बनाए थे। इसके बाद बीसीसीआई के चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने यह बयान देकर साफ कर दिया था कि केएल राहुल की जगह रोहित शर्मा को टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। सौरव गांगुली, एडम गिलक्रिस्ट, दिलीप बेंगसरकर सहित कई अन्य पूर्व क्रिकेटरों ने भी टेस्ट क्रिकेट में रोहित से ओपनिंग कराने की सलाह दी थी।

भारतीय टीम : रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।