नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर एक बार फिर भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प की खबरें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि 12 सितंबर को पूर्वी लद्दाख में दोनों सैनिकों के बीच धक्का मुक्की हुई। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक दोनों सैनिक एक दूसरे के सामने डटे हुए हैं।

एक अंग्रेजी अख़बार की रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर हुई, जिसके एक तिहाई के हिस्से पर चीन का कंट्रोल है। रिपोर्ट्स में बताया गया कि यह घटना तब हुई तब भारतीय सैनिक पेट्रोलिंग पर थे, तभी उनका सामना चीन के पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिकों के साथ हो गया।

भारतीय सैनिकों को वहां मौजूदगी चीनी सेना को नहीं रास नहीं आई और उन्होंने इसका विरोध किया। इस दौरान दोनों ही सैनिकों के बीच झड़प हुई। बताया जा रहा है की दोनों देर शाम तक यह संघर्ष जारी था।

वहीं, अख़बार ने सेना के हवाले से बताया कि 'लाइन ऑफ एक्जुअल कंट्रोल (LAC) की स्थिति को लेकर दोनों पक्षों की भिन्न मान्यताओं की वजह से इस तरह की घटनाएं अक्सर होती हैं। इनका बॉर्डर पर्सनल मीटिंग या फ्लैग मीटिंग आदि से समाधान कर लिया जाता है।'

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब भारतीय और चीन सैनिकों के बीच में धक्का-मुक्की हुई की घटनाएं हुई है। इससे पहले 15 अगस्त 2017 को पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे दोनों ही सैनिकों में झड़प हुई थी। साल 2017 में ही डोकलाम में दोनों सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। 73 दिनों तक सैनिक एक दूसरे के सामने डटे रहे।