नई दिल्ली। यूपी के मथुरा से पीएम नरेंद्र मोदी ने प्लास्टिक फ्री इंडिया महामिशन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि देश प्रगति के रास्ते पर है और देश के विकास में पर्यावरणीय चुनौतियां है जिसमें प्लास्टिक दुश्मन की तरह काम कर रहा है। इस मौके पर उन्होंने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले का जिक्र करते हुए आतंकवाद पर लगाम लगाने की बात कही। यही नहीं उन्होंने ऊं शब्द के उच्चारण पर उन राजनीतिक दलों की आलोचना की जिन्हें इस शब्द से सांप्रदायिकता नजर आती है।

पीएम मोदी ने कहा कि इस देश का दुर्भाग्य है कि कुछ लोगों के कान पर अगर ऊं और गाय शब्द पड़ता है तो उनके बाल खड़े हो जाते हैं। उनको लगता है कि देश 16लीं शताब्दी में चला गया। इस तरह के ज्ञान को रखने वाले लोगों ने देश को बर्बाद करने में कुछ भी नहीं छोड़ा।

इसके साथ ही आतंकवाद के मुद्दे पर कहा एक शताब्दी पहले शिकागो में 11 सितंबर को स्वामी विवेकानंद ने दुनिया को शांति के बारे में ऐतिहासिक भाषण दिया था। लेकिन 11 सितंबर 2001 को अमेरिका में दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी जिससे पूरी दुनिया दहल गई। उन्होंने कहा कि आज आतंकवाद एक विचार बन चुका है जिसका किसी देश की सीमाओं से ताल्लुक नहीं है। यह एक वैश्वित समस्या है। यह एक ऐसी समस्या है जिसने भारत के पड़ोसी मुल्क में गहरी जड़ जमा चुकी है।