टीम इंडिया के शिकंजे में दूसरा टेस्ट, WI को मिला 468 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य

टीम इंडिया के शिकंजे में दूसरा टेस्ट, WI को मिला 468 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य

किंग्स्टन: वेस्टइंडीज के खिलाफ 1 सितंबर को दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन जमैका में भारत ने अपनी दूसरी पारी 168/4 के स्कोर पर घोषित कर दी। इसके साथ ही भारत ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए 468 रन का टारगेट दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम ने दूसरी पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 45 रन बना लिए हैं।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 416 रन बनाए। टीम इंडिया की ओर से विराट कोहली (76), मयंक अग्रवाल (55) और इशांत शर्मा (57) ने अर्धशतक जड़े। वहीं हनुमा विहारी ने अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला शतक लगाते हुए 111 रन बनाए। हनुमा विहारी और इशांत शर्मा के बीच आठवें विकेट के लिए 112 रन की साझेदारी हुई। वेस्टइंडीज की ओर से कप्तान जेसन होल्डर ने 5, जबकि रहकीम कॉर्नवाल ने 3 विकेट चटकाए। उनके अलावा कीमार रोच-क्रेग ब्रैथवेट को 1-1 सफलता हाथ लगी।

इसके जवाब में पहली पारी में वेस्टइंडीज को जल्द पहला झटका लगा। सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल महज 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। पारी के 9वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने हैट्रिक लेकर वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेल दिया। आलम ये रहा कि वेस्टइंडीज की आधी टीम महज 22 रन पर ही पवेलियन लौट चुकी थी।

यहां से शिमरोन हेटमायर ने जेसन होल्डर के साथ 45 रन की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की। हेटमायर 7 चौकों की मदद से 34 रन बनाकर आउट हुए। वेस्टइंडीज की टीम 47.1 ओवर में महज 117 रन पर ढेर हो गई। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 6, जबकि मोहम्मद शमी ने 2 विकेट झटके। इनके अलावा इशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा को 1-1 सफलता हाथ लगी। पहली पारी के आधार पर भारत के पास 299 रन की लीड थी, इसके बावजूद उसने वेस्टइंडीज को फॉलोऑन नहीं दिया।

दूसरी पारी में भारत की शुरुआत खराब रही और उसे मयंक अग्रवाल (4) के रूप में जल्द पहला झटका लगा। भारत की दूसरी पारी के 21वें ओवर में रोच ने लगातार दो विकेट झटके, जिसने टीम इंडिया को बैकफुट पर ला दिया।

इसके बाद अजिंक्य रहाणे ने हनुमा विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए नाबाद 111 साझेदारी कर टीम को संभाला। रहाणे 64, जबकि हनुमा विहारी 53 रन बनाकर नॉटआउट रहे। वेस्टइंडीज की ओर से कीमार रोच को 3 और जेसन होल्डर को 1 विकेट हाथ लगा।

जीत के लिए विशाल स्कोर का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज को जल्द दो झटके लग गए। सलामी बल्लेबाज क्रैग ब्रैथवेट 3, जबकि जॉन कैंपबेल 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। तीसरे दिन की समाप्ति तक शमर ब्रुक्स 4, जबकि डैरेन ब्रावो 18 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। वेस्टइंडीज को यहां से जीत के लिए 423 रन और चाहिए, जबकि उसके पास 8 विकेट शेष हैं। भारत की ओर से मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा 1-1 शिकार कर चुके हैं।