खजूर खाने से पहले उसके बारे में थोड़ा जानिये हुज़ूर

खजूर खाने से पहले उसके बारे में थोड़ा जानिये हुज़ूर

खजूर मेवा भी है और फल भी। खास बात ये है कि बाजार में इसकी कई वेरायटी मौजूद होती है और यही कारण है कि ये सस्ती भी है और महंगी भी। रमजान में लंबे रोजे के बाद हर मुस्लिम अपना रोज खजूर खा कर ही खोलता है। क्योंकि ये तुरंत एनर्जी देने वाला होता है। इससे शरीर को ऊर्जा और शक्ति देता है।

ताजा खजूर बहुत नरम होता है और पचने में भी आसान होता है। इसमें ग्लूकोस होता है और यही शरीर को तेजी से शक्ति देने का काम करता है। खजूर ठण्ड में खाना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि ये शरीर को अंदर से गर्म भी रखने में हेल्प करता है। खजूर खाने के फायदे तो बहुत हैं, लेकिन इसे नुकसान को भी जानना चाहिए ताकि इसे खाने का तरीका और कब इसे नहीं खाना चाहिए ये भी जाना जा सके।

दिल रखता है दुरुस्त : खजूर में पोटेशियम होता है और इससे खाने से बीपी कंट्रोल में रहती हैं जिससे स्ट्रोक, कोलेस्ट्रॉल और दिल की बमारियां भी दूर रहती हैं। रोज करीब दो खजूर खाना चाहिए।

एनीमिया में फायदेमंद : आयरन का खजाना है खजूर में । यदि आपको हिमोग्लोबिन की कमी हो तो रोज खजूर और दूध लेना शुरू करें।

कब्ज करता है दूर : खजूर में मौजूद फाइबर शरीर में आसानी से घुल जाता है इससे कब्ज या पेट की अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट खजूर खाएं लेकिन उससे पहले रात में खजूर को पानी में भिगा दिया करें।

हेल्दी बनाता है : खजूर में शुगर, प्रोटीन व बहुत से विटामिन होते है। ये शरीर में विटामिन और मिनिरल्स की कमी को खत्म कर देता है। इसलिए जिनके शरीर में पोषण की कमी हो वह रोज दूध के साथ तीन से चार खजूर खाया करें।

गर्भवती महिलाओं ले लिए फायदेमंद : खजूर माँ के साथ साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद होता होता है। इससे शिशु की जन्मजात बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

नजर की दिक्कत होगी दूर : खजूर में विटामिन ए से भरपूर होता है। इसलिए यदि आंखों की दिक्कत हो या नजर कमजोर हो तो आप इसे जरूर खाएं। नाइट ब्लाइंडेनस भी खत्म होगा।

हड्डियां होंगी मजबूत – खजूर कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है। इसे रोज खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

खजूर शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है इसलिए इसे ज्यादा न खाएं और जिनको डायबिटीज हो वह डॉक्टर की सलाह पर ही इसे खाएं। यदि आपका वेट ज्यादा है तो खजूर खाने से बचें।क्योंकि इससे वेट बढ़ सकता है।

खजूर ज्यादा खाने से पेट में दर्द हो सकता है या गैस की दिक्कत हो सकती है।

कई लोंगों में ये दस्त का कारण भी बन जाता है।

कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है।

ताजे खजूर को जब एयरटाइट डिब्बे में डाल कर फ्रिज़ में रखा जाता है तो यह 6 महीने तक रखा जा सकता है। सूखे खजूर को एक साल तक स्टोर किया जा सकता है। इसे एयरटाइट डिब्बे, बैग या कंटेनर में ही रखें।