पाकिस्तान ने किया गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

पाकिस्तान ने किया गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने अपने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया। 290 किमी की मारक क्षमता के साथ सतह से सतह में मार करने वाली यह मिसाइल 700 किलोग्राम विस्फोटक ले जाने में सक्षम है। इस परीक्षण का विडियो पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया है। मेजर जनरल ने ट्वीट कर लिखा “पाकिस्तान ने सतह से सतह में मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह 290 किलोमीटर तक के कई प्रकार के वॉरहेड पहुंचाने में सक्षम है। बता दें इस परीक्षण के लिए पाकिस्तान ने अपना कराची एयरस्पेस को बंद कर दिया था।

बैलेस्टिक मिसाइल 'गजनवी' का परीक्षण ऐसे समय में किया गया. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाने के बाद पाकिस्तान भारत के खिलाफ लगातार दुनियाभर से मदद मदद मांग रहा है, लेकिन पाक प्रधानमंत्री इमरान खान को मायूसी हाथ लग रही है. ऐसे में वह जंग और परमाणु हमले की धमकी भी दे रहे हैं.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक हफ्ते पहले 'न्यूयॉर्क टाइम्स' को दिए गए इंटरव्यू में परमाणु टकराव के संकेत दिए थे. इसके बाद 26 अगस्त को न्यूज़ चैनलों में उन्होंने इस बयान को दोहराया था.

बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी के परीक्षण को लेकर पाकिस्तान ने नॉटम जारी किया है. ये मिसाइल परीक्षण कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज में किया जाएगा. पाकिस्तान का नेशनल डेवलेपमेंट कॉम्प्लेक्स पंजाब (पाकिस्तान) के फतेहजंग में है, जहां से इसे ट्रैक किया जाएगा.

'New York Times' की खबर के मुताबिक, ये माना जा रहा है कि पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने के लिए यह कदम उठाने जा रहा है. इस हरकत से पाकिस्तान दोनों देशों के बीच युद्ध का माहौल बनाकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान कश्मीर पर केंद्रित करना चाहता है.

बता दें कि पाकिस्तान की इमरान खान सरकार के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने दावा किया है कि भारत से जंग होगी. मंत्री यहीं नहीं रुके, उन्होंने यह तक बता दिया है कि जंग कब शुरू होगी. शेख रशीद अहमद ने भविष्यवाणी की है कि पाकिस्तान और भारत के बीच एक पूर्ण युद्ध होगा. उनका दावा है कि यह युद्ध अक्टूबर या उसके बाद होगा.