नई दिल्ली : भारत ने पाकिस्तान के द्वारा भारतीय अंदरुनी मसलों पर किए गए बयानों की तीखी निंदा की है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भारत के अंदरुनी मामले में पाकिस्तानी नेताओं के द्वारा हाल ही में दिए गए बयानों की भारत कड़ी निंदा करता है। ये काफी गैरजिम्मेदाराना बयान है।

पाकिस्तानी मंत्री शिरीन मजारी ने युनाइटेड नेशन में कश्मीर मुद्दे को लेकर पत्र लिखा था। इस मामले में पूछे जाने पर रवीश कुमार ने कहा कि इस पर हम कुछ भी प्रतिक्रिया नहीं देना चाहते हैं चूंकि इसका कोई महत्व नहीं है।

पाकिस्तान के द्वारा भारत के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने के सवालों पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमें लगता है कि शायद कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें अस्थायी तौर पर बंद किया गया है। अभी तक पाकिस्तान के द्वारा भारतीय एयरस्पेस बंद करने के कोई पुष्टि नहीं की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने जम्मू कश्मीर मामले पर बोलते हुए कहा कि कश्मीर में ऐसी कोई भी घटना सामने नहीं आई है जिसमें अस्पतालों में दवाईयां खत्म हो गई हों। ना ही दवाइयों की कमी से किसी नागरिक की मौत की खबर सामने आई है औऱ ना ही गोलीबारी की कोई ताजा घटना हुई है। भले ही धीरे-धीरे लेकिन स्थिति पटरी पर आ रही है।

हम भारत के आंतरिक मामलों के बारे में पाक नेतृत्व के अति गैर-जिम्मेदाराना बयानों की कड़ी निंदा करते हैं। भड़काऊ बयानों में भारत में हिंसा को उकसाना और जिहाद का आह्वान करना शामिल है।

हमें सूचना मिली है कि पाकिस्तान आतंकवादियों के घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। हम एक बार फिर पाकिस्तान से मांग करते हैं वह अपनी जमीन पर पल रहे आतंकवाद को जड़ से खत्म करे।

ये सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि पाकिस्तान एक सामान्य पड़ोसी की तरह व्यवहार करे। सामान्य पड़ोसी किस तरह व्यवहार करते हैं? आपको अपने पड़ोसी देश के भीतर आतंकवादियों की घुसपैठ नहीं करवानी चाहिए। आप सामान्य वार्ता कर सकते हैं सामान्य व्यापार कर सकते हैं। लेकिन पाकिस्तान से ऐसा कुछ नहीं हो रहा है।