नई दिल्ली: कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र को लिखे पाकिस्तान की चिट्ठी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम सामने आने के बाद अब यह भी खबर है कि भारतीय जनता पार्टी के भी दो नेताओं के बयान का जिक्र है.

कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र को भेजी पाकिस्तान की चिट्ठी में राहुल के साथ मनोहरलाल खट्टर के बयान भी जिक्रकश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र को लिखे पाकिस्तान की चिट्ठी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम सामने आने के बाद अब यह भी खबर है कि भारतीय जनता पार्टी के भी दो नेताओं के बयान का जिक्र है.

जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन को लेकर संयुक्त राष्ट्र को लिखे अपने पत्र में पाकिस्तान ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी के दो नेताओं के बयान का जिक्र किया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान की चिट्ठी में 'लैंगिक हिंसा का हथियार के रूप में इस्तेमाल' शीर्षक के तहत उत्तर प्रदेश के बीजेपी विधायक विक्रम सैनी के एक वीडियो का जिक्र किया गया है, जिन्होंने कहा था, 'मुस्लिम पार्टी कार्यकर्ताओं को नए प्रावधानों का आनंद लेना चाहिए. वे अब कश्मीर की गोरी चमड़ी वाली महिलाओं से शादी कर सकते हैं.'

पाकिस्तान ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के ऐसे ही एक बयान का भी इस पत्र में जिक्र किया है. खट्टर ने एक कार्यक्रम में कहा था, 'कुछ लोग अब कह रहे हैं कि जैसे ही कश्मीर खुला है, वहां से दुल्हनें लाई जाएंगी

बता दें कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को एक चिट्ठी लिखी, जिसमें भारत पर कश्मीर में हिंसा और मानवाधिकार उल्लंघन जैसे आरोप लगाए गए हैं. पाकिस्तान ने इस ख़त में इन दावों के सोर्स के रूप में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम भी लिखा था. ख़त में जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और PDP चीफ महबूबा मुफ़्ती समेत नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला का नाम भी शामिल है.

बीते दिनों कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग के बाद राहुल ने कहा था, 'अभी तक जितनी भी जानकारी मिल सकी है उसके मुताबिक वहां (कश्मीर) गलत हो रहा है और लोग मारे जा रहे हैं.' पाकिस्तान ने यूएन को भेजी चिट्ठी में राहुल के इसी बयान का जिक्र किया है.

वहीं पाकिस्तान के इस कदम पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को उसे कड़ी फटकार लगाई. राहुल ने कहा कि 'मैं इस सरकार से कई मुद्दों पर असहमत हूं, लेकिन मैं यह पूरी तरह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि कश्मीर भारत का आंतरिक मुद्दा है और इसमें पाकिस्तान या किसी अन्य विदेशी देश की ओर से हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है. जम्मू-कश्मीर में हिंसा हुई है, क्योंकि पाकिस्तान वहां लोगों को उकसा रहा और हिंसा फैला रहा है. पाकिस्तान को दुनिया भर में आतंकवाद का प्रमुख समर्थक माना जाता है.'