नई दिल्ली: रियो डी जेनेरियो में खेले जा रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत की सुनहरी शुरुआत हुई है. भारतीय महिला निशानेबाज इलावेनिल वालारिवान ने दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत लिया है. 20 साल की इलावेनिल का यह सीनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में पहला स्वर्ण पदक है. उन्होंने 251.7 अंक हासिल कर ये कारनामा किया. इस स्पर्धा में भारत की अंजुम मौदगिल 166.8 अंक हासिल कर छठे स्‍थान पर रहीं. इससे पहले अपूर्वी चंदेला फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से बेहद मामूली अंतर से चूक गईं थीं. वे क्वालीफाइंग राउंड में 11वें स्‍थान पर रहीं.

भारत ने इस इवेंट से 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेलों में कोटे की सर्वाधिक दो जगह सुरक्षित कर ली है. ऐसे में दस मीटर एयर राइफल में बढ़ती प्रतिद्वंद्विता ने भारत के लिए राहत भरी खबर दी है. इलावेनिल और अंजुम ने बुधवार को फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था.

इलावेनिल ने 629.4 अंक हासिल किए जबकि अंजुम ने 629.1 अंक हासिल किए. अपूर्वी 627.7 अंक ही हासिल कर सकीं और 11वें स्‍थान पर रहीं. शीर्ष आठ में रहने वाले निशानेबाज ही फाइनल में प्रवेश करते हैं. शूटिंग वर्ल्ड कप में इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम करने वाली इलावेनिल तीसरी भारतीय महिला हैं. उनसे पहले अपूर्वी और अंजलि भागवत ही ये कारनाम अंजाम दे सकी थीं.

इलावेनिल का जन्म 2 अगस्त 1999 को तमिलनाडु के कुड्डालोर में हुआ था. उन्होंने 2018 में जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में भी गोल्‍ड मेडल हासिल किया था, जबकि 2019 के वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में उनके खाते में रजत पदक आया. 2019 में म्यूनिख में हुए शूटिंग वर्ल्ड कप में वह चौथे स्‍थान पर रहीं थीं.