सपा ने हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए घोषित किया प्रत्याशी

सपा ने हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए घोषित किया प्रत्याशी

लखनऊ: समाजवादी पार्टी ने हमीरपुर विधानसभा उप चुनाव के लिए प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने डॉ मनोज कुमार प्रजापति को अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की शुरुआत हमीरपुर से होगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला के अनुसार शेष 12 रिक्त सीटों के लिए तिथि बाद में घोषित की जाएगी.

हमीरपुर में मतदान 23 सितंबर को होगा जबकि 27 सितंबर को इसकी मतगणना होगी. हमीरपुर में विधानसभा उपचुनाव की तारीख घोषित होने के साथ ही बुधवार 28 अगस्त से अधिसूचना लागू हो गई है. 28 अगस्त से ही नामांकन शुरू होगा जो चार सितंबर तक चलेगा. इसके अगले दिन यानी पांच सितंबर तक नामांकन पत्रों की जांच होगी. नाम वापसी का अंतिम दिन सात सितंबर है.

दरअसल यह सीट बीजेपी विधायक अशोक सिंह चंदेल की सदस्यता खत्म किये जाने से खाली हुई है. हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से अशाेक सिंह चंदेल का स्थान 19 अप्रैल से रिक्त हो गया था. तत्कालीन मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वरलू ने विधानसभा के प्रमुख सचिव और प्रमुख सचिव (गृह) को पत्र लिखा था, जिसमें अशोक चंदेल की विधानसभा की सदस्यता समाप्त करने की मांग की गई थी.

बता दें कि 22 वर्ष पहले 26 जनवरी, 1997 को मुख्यालय निवासी राजीव शुक्ला के दो भाइयों और एक भतीजे सहित पांच लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. हाईकोर्ट ने इसी साल 19 अप्रैल को हमीरपुर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक अशोक सिंह चंदेल सहित सभी 10 दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी.

Lucknow, Uttar Pradesh, India