पटना: नेताओं द्वारा भगवान की जाति बताने की प्रथा अभी तक समाप्त नहीं हुई है। इस बीच बिहार सरकार एक मंत्री ने भगवान शिव की जाति का उल्लेख किया है। नीतीश कुमार की सरकार में कैबिनेट मंत्री बृज किशोर बिंद ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। बृज किशोर बिंद ने कहा है कि भगवान शिव 'बिंद' जाति से आते थे।

मंत्री ने अपनी बात को सही बताने के लिए तर्क देते हुए शिव पुराण का हवाला भी दिया। बृज किशोर बिंद ने कहा,'शिव पुराण में वर्णित है कि भगवान शिव बिंद जाति से थे। जब भगवान कृष्ण 'ग्वाला' (चरवाहा) हो सकते हैं, तो भगवान राम क्षत्रिय हो सकते हैं, फिर भगवान शिव 'बिंद' क्यों नहीं हो सकते।'

इसके साथ ही मंत्री बृज किशोर ने कहा कि मैंने पुस्तकों में पढ़ा है कि भंगवान शिव की जाति बिंद थी। उन्होंने कहा कि मुझे जो जानकारी है उसी के आधार पर मैंने ये बात बोली है। इस अवसर पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान, उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी, और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी मौजूद थे। इस अवसर पर बृज किशोर बिंद ने राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भी निशाना साधा।

बिंद ने कहा जिनके जाति की संख्या प्रदेश में मात्र 2 प्रतिशत है वह राज्य के 14 प्रतिशत आबादी पर राज कर रहे हैं। उन्होंने कहा,'हमारे अभिभावक सुशील कुमार मोदी यहां पर मौजूद है। हम कहना चाहते हैं कि बिहार में बिंद समाज के 14 प्रतिशत लोग हैं, लेकिन जो राज्य में शासन कर रहे हैं उनके समाज की संख्या सिर्फ 2 प्रतिशत है।'

बता दें कि बृज किशोर बिंद बीजेपी के कोटे से बिहार सरकार में मंत्री बने हैं। वहीं, यह कोई पहला मौका नहीं है, जब बृज किशोर बिंद ने कोई विवादित बयान दिया है। इससे पहले, जब कुछ दिन पूर्व बिहार में लू की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हो गई थी, तो बिंद ने कहा था कि गर्मी और लू दैवीय आपदा है, इसमें कोई क्या कर सकता है।