एंटीगा: अजिंक्‍य रहाणे (102) और हनुमा विहारी (93) की बेहतरीन पारियों के बाद भारतीय तेज गेंदबाजी की तिकड़ी (जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्‍मद शमी) की उम्‍दा गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने रविवार को वेस्‍टइंडीज पर पहले टेस्‍ट में ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भारत ने एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्‍टेडियम में वेस्‍टइंडीज को 318 रन से हराकर दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। भारत की रनों के लिहाज से विदेश में यह सबसे बड़ी जीत है। इसी के साथ विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप का आगाज शाही जीत के साथ किया।

बता दें कि वेस्‍टइंडीज द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम की पहली पारी 297 रन पर ऑलआउट हुई थी। इसके जवाब में वेस्‍टइंडीज की पहली पारी 222 रन पर सिमटी थी। मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 75 रन की बढ़त मिली। इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी 343/7 के स्‍कोर पर घोषित करके मेजबान टीम के सामने 419 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा। इसका पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम 100 रन पर ढेर हो गई। केमार रोच (38) ही भारतीय गेंदबाजों के सामने कुछ संघर्ष कर सके। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टेस्‍ट 30 अगस्‍त से किंग्‍सटन में खेला जाएगा।

419 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाजों ने भारतीय तेज गेंदबाजों की तिकड़ी के सामने सरेंडर कर दिया। जसप्रीत बुमराह ने कैरेबियाई बल्‍लेबाजों पर अपना कहर बरपाते हुए पांच विकेट झटके। इसके अलावा इशांत शर्मा ने तीन जबकि मोहम्‍मद शमी ने दो विकेट लिए। विंडीज को पहला झटका बुमराह ने दिया। उन्‍होंने क्रैग ब्रेथवेट (1) को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों झिलवाया। इसके बाद बुमराह ने जॉन कैंपबेल (7) को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। इशांत शर्मा ने शामरा ब्रूक्‍स (2) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके मेजबान टीम को तीसरा झटका दिया।

इशांत शर्मा ने फिर शेमरॉन हेटमायर (1) को स्लिप में अजिंक्‍य रहाणे के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम का चौथा विकेट गिराया। बुमराह ने फिर डैरेन ब्रावो (2) को क्‍लीन बोल्‍ड करके अपना तीसरा शिकार किया।

चायकाल के बाद भी वेस्‍टइंडीज की बुरी स्थिति में किसी प्रकार का सुधार नहीं आया। जसप्रीत बुमराह ने पहले शाई होप (2) और फिर कप्‍तान जेसन होल्‍डर (8) को क्‍लीन बोल्‍ड किया। जब वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर 50 रन पहुंचा तब मोहम्‍मद शमी ने रोस्‍टन चेस (12) को क्‍लीन बोल्‍ड करके कैरेबियाई टीम को आठवां झटका दिया। जल्‍द ही शमी ने शेनन गैब्रियल को विकेटकीपर पंत के हाथों झिलवा दिया। गैब्रियल खाता नहीं खोल सके। इशांत शर्मा ने केमार रोच (38) को पंत के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज की पारी का अंत किया।

इससे पहले भारत ने अपनी पारी 185/3 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। चौथे दिन कप्‍तान विराट कोहली (51) आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे। ऑफ स्पिनर रोस्‍टन चेस की गेंद पर विराट ने एक्‍स्‍ट्रा कवर में मौजूद जॉन कैंपबेल को कैच थमा दिया। इसके बाद रहाणे ने हनुमा विहारी के साथ भारतीय पारी को संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 135 रन की शतकीय साझेदारी की। अजिंक्य रहाणे ने 235 गेंद में टेस्ट करियर का 10वां शतक पूरा किया। इस पारी के दौरान उन्होंने पांच चौके जड़े। दो साल बाद रहाणे टेस्ट शतक जड़ने में कामयाब हुए। शतक पूरा करने के बाद रहाणे ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की और गैब्रियल की गेंद पर जेसन होल्डर को कैच दे बैठे। उन्होंने 242 गेंद में 102 रन की पारी खेली।

रहाणे के आउट होने के बाद रिषभ पंत (7) बल्‍लेबाजी करने आए, लेकिन एक बार फिर फ्लॉप रहे। रोस्‍टन चेस ने उन्‍हें स्‍थानापन्‍न पॉल के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद जेसन होल्‍डर ने विहारी की पारी का अंत भी किया। होल्‍डर ने विहारी को विकेटकीपर शाई होप के हाथों कैच आउट कराया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 128 गेंदों में 10 चौके और एक छक्‍के की मदद से 93 रन बनाए। वेस्‍टइंडीज की तरफ से रोस्‍टन चेस ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। इसके अलावा केमार रोच, शेनन गैबियल और जेसन होल्‍डर को एक-एक सफलता मिली।