अनुच्छेद 370ः अखिलेश ने पत्रकारों से पूछा, बताइये कश्मीर में क्या हो रहा है?

अनुच्छेद 370ः अखिलेश ने पत्रकारों से पूछा, बताइये कश्मीर में क्या हो रहा है?

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद जम्मू—कश्मीर के सूरत-ए-हाल पर चिंता जाहिर करते हुए सोमवार को कहा कि आज जो कश्मीरियों के साथ हुआ है, वह कल हम सबके साथ होगा।

अखिलेश ने अनुच्छेद 370 से जुड़े एक सवाल पर कहा ''आज 20 दिन से ज्यादा हो गये, लोग घरों में कैद हैं। पत्रकार हमें बताएं कि आखिर वहां क्या हो रहा है? सरकार का इतना ही अच्छा फैसला था तो उसने इसे लेने से पहले लोगों से क्यों नहीं पूछा?''

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कश्मीर के सूरत-ए-हाल को लेकर तंज करते हुए कहा ''अनुच्छेद 370 हटाने का मुद्दा भाजपा के घोषणापत्र में था। क्या (इसे हटाने को लेकर) वहां के लोगों में वही खुशी है जो उन्होंने सड़कों पर मनायी। जो उनके साथ हुआ है वह कल हमारे—आपके साथ भी होगा।'' गौरतलब है कि आजमगढ़ से सांसद अखिलेश ने अनुच्छेद 370 हटाये जाने के औचित्य पर लोकसभा में भी सवाल उठाये थे।

इस बीच बसपा प्रमुख मायावती ने सोमवार को बताया कि उन्होंने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के फैसले के समर्थन क्यों किया। साथ ही बसपा सुप्रीमो ने कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियों के नेताओं के कश्मीर दौरे पर सवाल भी उठाए। गौरतलब है कि बसपा ने संसद में आर्टिकल 370 हटाए जाने के मोदी सरकार के फैसले का समर्थन किया था।

मायावती ने सोमवार को लगातार तीन ट्वीट किए। उन्होंने लिखा, 'जैसाकि विदित है कि बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर हमेशा ही देश की समानता, एकता व अखण्डता के पक्षधर रहे हैं इसलिए वे जम्मू-कश्मीर राज्य में अलग से धारा 370 का प्रावधान करने के कतई भी पक्ष में नहीं थे। इसी खास वजह से बीएसपी ने संसद में इस धारा को हटाये जाने का समर्थन किया।'

Lucknow, Uttar Pradesh, India