एंटिगा: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा में चल रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन मुकाबले में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 185 रन बना लिए हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली 51 और अजिंक्य रहाणे 53 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं. इस तरह से पहले मैच में भारत की बढ़त 260 रन की हो गई है.

हालांकि दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत काफी निराशजनक रही थी. टी ब्रेक तक भारत ने 98 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद कोहली और रहाणे ने मोर्चा संभालते हुए मजबूत बढ़त हासिल कर ली है. कोहली और रहाणे के बीच शतकीय साझेदारी हो गई है.

कप्तान कोहली और रहाणे मैदान पर अभी भी टिके हुए हैं. दोनों के बीच 104 रन की अटूट साझेदारी हो गई है. इस जोड़ी ने टीम को उस समय संभाला, जब केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारत को तीन बड़े झटके 81 रन पर ही लग गए थे. वेस्टइंडीज के लिए ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 42 रन देकर दो विकेट चटकाए.

वेस्टइंडीज को दिन के दूसरे सत्र में पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. पारी के 14वें ओवर में मयंक अग्रवाल 16 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर एलबीडब्यू आउट हुए. इस समय टीम का स्कोर 30 रन था. हालांकि मयंक रिव्यू का सहारा लेते तो आउट होने से बच सकते थे. रीप्ले में गेंद ऑफ स्टंप से बाहर जाती दिख रही थी और लेग स्टंप के बाहर निकल रही थी, लेकिन उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े राहुल से सलाह करने के बाद पवेलियन की तरफ लौटना सही समझा.

मयंक के आउट होने के बाद राहुल और चेतेश्वर पुजारा संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन नौ गेंद के अंदर दोनों आउट हो गए. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की. राहुल गलत शॉट चयन के कारण चेज का दूसरा शिकार बने. वह ऑफ स्टंप से बाहर निकल कर स्वीप लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गए. उन्होंने 85 गेंद की पारी में चार चौके की मदद से 38 रन बनाए. पुजारा (25) भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके और कीमार रोच की गेंद पर बोल्ड हो गए.

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान कैरेबियाई टीम की पहली पारी को 222 रनों पर समेट दिया और पहली पारी के आधार पर भारत ने 75 रन की बढ़त हासिल कर ली थी. इशांत शर्मा के अलावा भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और रविन्द्र जड़ेजा को दो-दो और जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली. वेस्‍टइंडीज ने दिन की शुरुआत आठ विकेट पर 189 रन से की. होल्डर और मिगुएल कमिंस ने नवें विकेट के लिए 103 गेंद में 41 रन की अहम साझेदारी कर टीम को 200 के पार पहुंचाया. होल्डर एक छोर से रन बना रहे थे जबकि कमिंस दूसरे छोर पर बेहद ही सतर्कता से बल्लेबाजी कर रहे थे. होल्डर ने 65 गेंद की पारी में पांच चौके की मदद से 39 रन बनाए. कमिंस खाता खोलने में नाकाम रहे.
इस साझेदारी को शमी ने पारी के 74वें ओवर में होल्डर को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर तोड़ा. इसके बाद जड़ेजा ने कमिंस को बोल्ड कर वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया.