करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 11 नवंबर को!

करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 11 नवंबर को!

इस्लामाबाद: पाकिस्तान मीडिया की तरफ से खबर आई है कि करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 11 नवंबर को किया जाएगा और इसका निर्माण कार्य 31 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, वित्त मंत्री अब्दुल हफीज शेख और अन्य सरकारी अधिकारी सिख पवित्र तीर्थस्थल करतारपुर के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।

इससे पहले पाकिस्तान ने कहा था कि वह करतारपुर कॉरिडोर खोलने के लिए तैयार है और भारत के साथ तनाव के बावजूद बाबा गुरु नानक की 550 वीं जयंती के संबंध में समारोह में भाग लेने के लिए सिख तीर्थयात्रियों का स्वागत करता है।

करतारपुर गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को भारत के गुरुदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक को जोड़ेगा। भारतीय सिख श्रद्धालु बिना किसी वीजा के केवल परमिट के आधार पर करतारपुर साहिब का दर्शन कर सकेंगे जिसकी स्थापना 1522 में गुरु नानक देव जी ने की थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार तनाव बना हुआ है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद इसमें इजाफा हुआ है। इसी पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि भारत के साथ हमारे तनाव के बावजूद हमने करतारपुर गलियारे के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है और हम बाबा गुरु नानक की 550वीं वर्षगांठ के लिए सिख तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए तैयार हैं।