चिया बीज के सेवन से फायदे ही फायदे

चिया बीज के सेवन से फायदे ही फायदे

आपने शायद चिया बीज के बारे में नहीं सुना होगा लेकिन इसके बहुत सारे स्वास्थ्य के लिए फायदे है। इस बीज में कई ऐसे पौष्टिक तत्व होते है जो हेल्थ के लिए बहुत जरुरी है। चिया बीज को आप भोजन के साथ इस्तेमाल कर सकते है। यह शरीर के लिए एक बहुत ही गुणकारी ओषधि है।

चिया बीज सबे ज्यादा मेक्सिको देश में पाया जाता है। यह बीज ना सिर्फ हमारे शरीर की शक्ति को बढाता है बल्कि इसके कई ऐसे फायदे है जो आपको हैरान कर देंगे। आज की इस पोस्ट में हम आपको चिया बीज के फायदों के बारे में बताएँगे।

चिया बीज के फायदे

  1. त्वचा के लिए

कई शोध में पाया गया है की चिया बीज में भरपूर मात्रा में एंटी-ओक्सिडेंट होते है और आप भी अच्छे से जानते है की एंटी-ओक्सिडेंट हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है। चिया बीज के सेवन से चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां खत्म होती है और त्वचा के दुसरे विकार खत्म होते है।

  1. पाचन तन्त्र को सही रखता है

चिया बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिसके नियमित सेवन से हाजमा सही रहता है और खाना भी जल्दी पचता है। शुगर के मरीजों के लिए यह बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह इन्सुलिन के लेवन को कण्ट्रोल करता है।

  1. वजन घटाने में

जो लोग वजन कम करते-करते थक चुके है उनके लिए चिया बीज बहुत लाभकारी है। इस बीज को खाने के बाद यह पेट में जेलाटीन जैसा रूप ले लेता है जिसके कारण यह एक जेल जैसा बन जाता है और पेट में होने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन को रोकता है। यह पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

  1. दिल के लिए है वरदान है चिया बीज

आजकल के बदलते समय और खराब जीवनशैली तथा खान-पान की वजह से कई लोग दिल की बीमारियों का शिकार हो रहे है। ऐसे में चिया बीज खून में कोलेस्ट्रोल को दूर करता है और साथ में ब्लड प्रेशर को सामान्य करता है जिससे हार्ट स्टोक का खतरा कम हो जाता है।

इस बीज में लिनोलिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है जो की एक फैटी एसिड है। यह फैटी एसिड विटामीन, फाइट घुलनशील, विटामीन A, D, E और K को सोक लेता है। इस बीज में अच्छे फैट की इतनी अच्छी मात्रा होती है की यह दिल की बीमारियों में बहुत लाभकारी होता है।

  1. शारीरिक ऊर्जा को बढाता है

चिया बीज शरीर के मेटाबालिज्म में सुधार लाता है और बेकार की चर्बी को कम करता है। जिसके कारण आपको एक स्वस्थ और सुंदर शरीर मिलता है और आपके काम करने की स्पीड भी बढती है। यह मोटापे को कम करके आपकी शारीरिक ऊर्जा को बढाता है।

  1. हड्डियों को मजबूत करता है

चिया बीज में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है और कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत जरुरी है। चिया बीज में बोरोन की मात्रा भी अधिक होती है जो स्वस्थ हड्डियों के लिए बहुत जरुरी है। बोरोन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे तत्व हड्डियों की मजबूती और विकास के लिए बहुत जरुरी है और यह तीनों तत्व चिया बीज में उपलब्ध है।

  1. मांसपेशियों को मजबूती देता है

चिया बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और प्रोटीन हमारी मांसपेशियों को मजबूती देता है। इसलिए टी जिम से आने वाले लोग प्रोटीन शेक लेते है ताकि उनकी मांसपेशियां मजबूत रहें। यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को भी कम करता है जिससे शुगर के मरीजों को भी लाभ मिलता है।

इसमें कई तरह के एंटी-ओक्सिडेंट गुण होते है जिसकी वजह से यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पानी की भी अच्छी मात्रा होती है जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इसमें लेप्टिन पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जा देता है और भूख कम करने वाले हार्मोन को बढ़ा देता है।

  1. ब्रेस्ट और सवाईकल कैंसर को रोकने में मदद करता है

चिया बीज में ALA नाम का एक ओमेगा एसिड होता है जो की ब्रेस्ट और सवाईकल कैंसर को रोकने में मदद करता है, क्योंकि यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोक देता है। एक शोध में यह बात भी सामने आई है की यह स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।

  1. दांतों के लिए अच्छा स्रोत है चिया बीज

उपर भी हम बता चुके है की चिया बीज में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामीन A और लिंक की प्रचुर मात्रा होती है और यह सब दांतों की मजबूती के लिए बहुत जरुरी है। कैल्शियम दांतों को मजबूती देता है और जिंक दांतों में सडन और बदबू को रोकता है।

  1. प्रेगनेंसी में बहुत फयदेमन्द है चिया बीज

प्रेगनेंसी का दौर महिलाओं के लिए एक चुनोती भरा दौर होता है और ऐसे समय में उन्हें पौष्टिक आहार की बहुत जरूरत होती है। चिया बीज में प्रचुर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते है जो की शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है। अगर गर्भवती महिलाएं चिया बीज का सेवन करें तो उसके शिशु का विकास भी अच्छे से होगा। इसमें कई मल्टीविटामीन होते है जो की शरीर को बहुत पोषण देता है।

चिया बीज का सेवन कैसे करें

चिया बीज का स्वाद बादाम और मूंगफली जैसा ही होता है और इसे आप रोजाना भोजन के साथ मिलाकर खा सकते है। आईये इसे खाने के तरीकों के बारे में जानते है।

सोक कर खाएं :- अगर आप चिया बीज को भिगोकर खायेंगे तो आपको यह ज्यादा अच्छा लगेगा और ज्यादा पोषण शरीर को मिलेगा। चिया बीज को आप 30 मिनट से लेकर 2 घंटे तक भिगोकर रखें। याद रखें की बीज पूरी तरह से पानी-पानी ना हो और उसे दबाने पर जेल के जैसा दिखना चाहिए। चिया बीज की एक ख़ास बात यह है की यह अपने से 12 गुना ज्यादा पानी सोंक कर रख सकता है जिससे शरीर में निर्जलीकरण की समस्या नहीं होती।

बीज को पीस कर खाएं :- अगर आप चाहे तो चिया बीज को पीसकर भी खा सकते है। पीसने पर इसका पाउडर थोडा चिपचिपा हो जाता है जिसके कारण यह आपके दांतों से चिपक सकता है।

चिया बीज के साइड इफ़ेक्ट

वैसे यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक ओषधि है इसलिए इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है लेकिन कहते है ना की अति हर चीज की खराब होती है इसलिए इसको ज्यादा खाने से पेट दर्द हो सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। चिया बीज को खाने के बाद ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें क्योंकि यह शरीर में जाने के बाद फुल जाता है और पानी को सोंक लेता है।