अमरीका के इस क़दम से पाकिस्तान को मिली राहत

अमरीका के इस क़दम से पाकिस्तान को मिली राहत

पाकिस्तानी राजनयिकों और कर्मचारियों की आवाजाही से प्रतिबंध हटाया

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में धारा 370 खत्म किए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान ने न सिर्फ भारत के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर दिए हैं बल्कि दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को भी रोक दिया है. इसी बीच अमेरिका (US) ने भी एक कदम ऐसा उठाया है, जिसे पाकिस्तान के साथ राहत की बात कही जा सकती है. दरअसल, अमेरिका ने पाकिस्तानी राजनयिकों और कर्मचारियों की आवाजाही से प्रतिबंध हटा लिया है. यानी पाकिस्तान के विदेश सेवा अधिकारी और कर्मचारी अमेरिका में कहीं भी आ-जा सकते हैं.

अमेरिका ने पाकिस्तानी राजनयिकों और उनके कर्मचारियों के लिए ये निमय लागू किया था कि जिस शहर में उनकी तैनाती हैं वहां से 25 मील से दूर बिना परमीशन के वह नहीं जा सकते. पिछले साल जब अमेरिका ने उन पर ये सख्ती लागू की, तो पाकिस्तान ने भी तुरंत प्रभाव से अमेरिकी अधिकारियों के लिए यही नियम पाकिस्तान में भी लागू कर दिया.

अमेरिका ने पाकिस्तान पर ये प्रतिबंध पिछले साल लगाया था. फिलहाल इस खबर को पाकिस्तानी अखबार डॉन ने प्रकाशित किया है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक इस्लामाबाद ने भी अमेरिका के इस कदम के बाद पाकिस्तान में अमेरिकी राजनयिकों की सुविधाएं बहाल कर दी हैं. हालांकि, पाकिस्तान के विदेश विभाग ने इस घटना पर टिप्पणी नहीं की है. माना जा रहा है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के बाद ट्रंप ने इस आदेश में नरमी की है.