फ्लोरिडा: भारत ने रविवार को तीन टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज को हरा दिया। खराब मौसम से प्रभावित मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को
डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 22 रन से हराया। इसी के साथ भारत ने सीरीज में 2-0 की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। अमेरिका में फ्लोरिडा के लॉडरहिल स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत ने 167 रन का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में वेस्टइंडीज ने 15.3 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 95 रन बनाए लिए थे और तभी खराब मौसम के कारण खेल को रोक दिया गया।

डकवर्थ लुईस नियम के तहत इस समय तक वेस्टइंडीज को 120 रन बनाने थे। यहां से खेल आगे नहीं हो पाया और भारत को डकवर्थ लुइस नियम के तहत विजेता घोषित कर दिया गया। कीरोन पोलार्ड 8 और शिमरोन हेटमायर 6 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। कैरेबियाई टीम के लिए सबसे ज्यादा रन रोवमैन पॉवेल (54) ने बनाए। उन्होंने 36 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के मारे। भारत की तरफ से क्रुणाल पांड्या ने दो जबिक वॉशिंगटन सुंदर और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने बेहद निराशाजनक आगाज किया। उसके सलामी बल्लेबाज एविन लुईस और सुनील नरेन चार के कुल स्कोर पर
पवेलियन लौट गए। लुईस को भुवनेश्वर ने दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर कॉट एंड बोल्ड आउट किया। वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए। वहीं, नरेन को सुंदर ने
तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन भेजा। इसके बाद निकोलस पूरन (19) और रोवमैन पॉवेल ने वेस्टइंडीज की पारी को संभलकर आगे बढ़ाया।

दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदार कर भारतीय खेमे में चिंता बढ़ा दी। खतरनाक हो रही यह साझेदारी 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर टूटी। पांड्या ने पूरन को मनीष पांडे के हाथों लपकवा भारत को राहत दी। पांडे ने बाउंड्री लाइन पर शानदार कैच पकड़ा। पूरन के आउट होने के बाद पॉवेल भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। पांड्या ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। पॉवेल का विकेट 85 के कुल स्को पर गिरा।

इससे पहले भारत ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 167 रन बनाए थे। भारत के लिए सर्वाधिक रन रोहित शर्मा (67) ने बनाए। उनके अलावा विराट कोहली (28), शिखर धवन (23) मनीष पांडे (6) और रिषभ पंत ने 4 रन का योगदान दिया। वहीं, क्रुणाल पांड्या 20 और रवींद्र जडेजा 9 रन बनाकर रहे। वेस्टइंडीज की ओर से ओशाने थॉमस और शेल्डन कोटरेल ने दो-दो विकेट जबकि कीमो पॉल ने एक विकेट चटकाया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं, वेस्टइंडीज ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। वेस्टइंडीज ने जॉन कैम्पबेल की जगह खेरी पियरे को अंतिम एकादश में शामिल किया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को कीमो पॉल ने आठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर धवन को आउट कर तोड़ा। पिछले मैच में एक रन बनाकर पवेलियन लौटने वाले धवन ने 23 रन बनाए। उन्होंने 16 गेंदों की अपनी पारी में तीन चौके लगाए। वह पॉल की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और बोल्ड हो गए।

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 51 गेंदों में 67 रन बनाए। उन्होंने 51 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और तीन छक्के लगाए। रोहित ने 40 गेंदों में अंतरराष्ट्रीय टी20 में 17वां अर्धशतक पूरा किया। वह पचासा पूरा करने के बाद तेजी से रन बनाने की फिराक में ओशाने थॉम का शिकार बन गए। उन्होंने छक्का मारने की कोशिश में शिमरोन हेटमायर को कैच था दिया। उनका विकेट 115 के कुल स्कोर पर गिरा।

रोहित ने दूसरे विकेट के लिए विराट कोहली के साथ 48 रन की साझेदारी की। रोहित ने इस पारी के दौरान एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली। वह अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। शर्मा के 95 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में अब 107 छक्के हो गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम था। गेल ने 58 टी20 की 54 पारियों में 105 छक्के जड़े थे।

रोहित के आउट होने के बाद क्रीज पर आए युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज रिषभ पंत का बल्ला फिर खामोश रहा। वह महज 4 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें 16वें ओवर की पहली गेंद पर ओशाने थॉमस ने पवेलियन का राह दिखाई। वह थॉमस की उछाल लेती गेंद पर थर्ड मैन पर कीरोन पोलार्ड के हाथों लपके गए। उनका विकेट 126 के कुल स्कोर पर गिरा। पंत को महान महेंद्र सिंह धोनी के उत्‍तराधिकारी के रूप में देखा जाता है। लेकिन उन्होंने इस सीरीज में अब तक निराशा किया है। वह पहले टी20 में भी उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं रहे थे औऱ बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे।

भारत को चौथा झटका कप्तान विराट कोहली के तौर पर लगा। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए बड़ी पारी से चूक गए और 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 23 का सामना कर एक चौका और एक छक्का लगाया। कोहली को शेल्डन कोटरेल ने 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन भेजा। उनका विकेट 132 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद मनीष पांडे सस्ते में अपना विकेट गंवा दिया। उन्होंने गेंदों में महज 6 रन बनाए। पांडे को भी कोटरेल ने आउट किया। वह 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर विकेट के पीछे निकोलस पूरे को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 143 के कुल स्कोर पर गिरा।

यहां से क्रुणाल पांड्या और रवींद्र जडेजा ने मोर्चा संभाला। आखिरी के ओवरों में पांड्या और जडेजा ने तेजतर्रार पारी खेलते हुए छठे विकेट के लिए 24 रनों की अविजित साझेदारी की। भारत ने अंतिम ओवर में तीन छक्कों की मदद से 20 रन जुटाए। क्रुणाल ने 13 गेंदों पर दो छक्कों की मदद नाबाद 20 और जडेजा ने तीन गेंदों पर एक छक्के के सहारे नाबाद नौ रन बनाए।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक कुल 13 टी20 मैच खेले गए हैं। जिसमें से भारत को 7 और वेस्टइंडीज को 5 मैच में जीत नसीब हुई है। वहीं, एक मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया। भारतीय टीम ने सीरीज का पहला मुकाबला जीतकर दौरे की सकारात्मक शुरुआत की थी। इस मैच में भारत ने भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की लेकिन भारतीय बल्लेबाज उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन करने में विफल रहे थे। अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने पहले टी20 में घातक गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम के मिडिल ऑर्डर की कमर तोड़ दी थी। उन्होंने चार ओवर में सिर्फ 17 रन खर्च कर तीन विकेट झटके। सैनी को इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया था।