यूपी के लाखों लोगों तक पहुंचा सी नाउ का नेत्र स्वास्थ्य अभियान

यूपी के लाखों लोगों तक पहुंचा सी नाउ का नेत्र स्वास्थ्य अभियान

नई दिल्ली: आँखों को स्वस्थ रखने और समय समय पर आँखों की जरूरी जांच कराते रहने के मूल सन्देश के साथ यह सी नाउ का अभियान अब तक प्रदेश के पांच जिलों में रहने वाले लाखों लोगों तक पहुँच चुका है. यह अभियान उत्तर प्रदेश के लखनऊ, उन्नाव, राय बरेली, लखीमपुर खीरी और सीतापुर में चल रहा है.

पिछले कुछ दशकों से नेत्र स्वास्थ्य का मुद्दा पिछले पायदान पर था, लेकिन सी नाउ अभियान ने इसे प्रमुखता दे कर एक बार फिर आँखों के स्वास्थ्य के प्रति आम जन में बरती जा रही उदासीनता को दूर करने का काम किया है. इस मुद्दे पर लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए नेत्र जांच शिविर, अस्पताल, व अन्य सेवाओं के उपयोग के साथ साथ अखबारों, सोशल मीडिया, रेडियो, टेलीवीजन, कॉल सेंटर आदि साधनों का भरपूर उपयोग किया गया जिससे आँखों के रोग से पीड़ित व्यक्ति समुचित सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर सके और अपना इलाज करा सकें.

प्रदेश के उपरोक्त 5 जिलों में, शहरी और ग्रामीण आबादी के बीच एक महीने के अन्दर 50 से अधिक नेत्र जांच शिविर लगाए गए. इन शिविरों में शामिल होने वाले व्यक्तियों के आँखों की जांच के आधार पर चश्मे बांटे गए और जरुरतमंद मरीजों को मोतियाबिंद के ऑपरेशन के लिए अस्पताल ले जाया गया. लोगों को अभियान से जोड़ने के लिए सदी के महानायक श्री अमिताभ बच्चन ने प्रमुख भूमिका अदा की, जिन्होंने निरंतर अखबारों, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से आम जन को शिविर तक आने के लिए जागरूक किया.

शिविरों में आने वाले मरीजों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की सेवाएं उपलब्ध कराई गयीं. सी नाउ अभियान की सफलता मुख्य रूप से फ्रेड हैलोज फाउंडेशन, साईट सेवर्स, एसिलर विजन फाउंडेशन, विजन 2020 इंडिया, एवं अन्य कई साझीदारों की वजह से संभव हो सकी. अभियान की अन्य तारीखें जल्द प्रसारित की जायेंगी.