नई दिल्ली: झारखंड में मॉब लिंचिग की एक और घटना सामने आई है। राज्य के दुमका जिले के चिन्हुटिआ गांव में लोगों ने एक चोर को पीट-पीट कर मार डाला। दुमका के एसपी ने कहा बताया कि गांव में चार लोग चोरी करने पहुंचे थे। गांव वालों ने इन्हें चोरी करते रंगे हाथों पकड़ लिया और इनकी पिटाई शुरू कर दी। इनमें से तीन लोग भागने में सफल रहे।

पिटाई के दौरान एक की मौत हो गई। मरने वाला मोस्ट वांटेड अपराधी थी। एसपी ने कहा कि इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है। पुलिस ने इस संबंध में 4 गांववालों को हिरासत में लिया है। इन लोगों से पूछताछ की जा रही है। जानकारी के अनुसार चोरों ने बृहस्पतिवार तड़के आनंद लाल मरांडी के घर में सेंधमारी का प्रयास किया।

वे वहां से बक्सा व अन्य सामान लेकर भागने लगे। इसके बाद लोगों ने इन्हें रंगे हाथ पकड़ लिया। मरने वाले की पहचान भोला हाजरा के रूप में हुई है। वह तालझारी थाना क्षेत्र के अंतर्गत लोहारिया गांव का रहने वाला था। भोला पहले भी अपराध के मामले में जेल जा चुका है। उसके खिलाफ दुमका और देवघर के सारवां थाना में डकैती और आर्म्स एक्ट के तहत केस दर्ज हैं। मालूम हो कि पिछले तीन महीनों के दौरान राज्य में में मॉब लिचिंग की यह तीसरी घटना है।

पिछले कुछ महीनों में राज्य के सिमडेगा और गुमला के बाद अब दुमका में भीड़ हिंसा की यह वारदात सामने आई है। 20 जुलाई को गुमला में अज्ञात हमलावरों ने दंपति समेत 4 बुजुर्गों की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। आरोप था कि इन बुजुर्गों ने तंत्रमंत्र का प्रयोग किया है। इनकी पिटाई के समय अन्य लोग मूक दर्शक बने रहे थे।

इसके बाद 17 जून को सरायकेला में लोगों ने चोरी के आरोप में तबरेज अंसारी नाम के युवक की खंभे से बाध कर पिटाई की थी। तबरेज से जबरन जय श्रीराम का नारा भी लगवाया गया था। इसके बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया था। बाद में पुलिस हिरासत में उसकी मौत हो गई थी।