लखनऊ। इंडो-फ्रेंच महिला हॉकी सीरिज के सफल आयोजन के बाद नवाबों के शहर में जिला स्तर की टीम 16 अगस्त से होने वाली लखनऊ हॉकी लीग में ख़िताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी. इस लीग के मैच मोहम्मद शाहिद सिंथेटिक स्टेडियम में महिला तथा पुरुष वर्ग में होंगे. आज लीग के पोस्टर लांच के मौके पर केडी सिंह बाबू स्टेडियम में जानकारी देते हुए हॉकी यूपी के महासचिव डा. आरपी सिंह ने कहा कि चैम्पियनशिप में पुरुषों की 14 तथा महिलाओं की 8 टीमें (कुल 22 टीम) हिस्सा लेंगी. लीग का समापन 7 सितम्बर को होगा.

डा आरपी सिंह ने कहा कि लीग कम नाकआउट आधार पर होने वाली ये लीग नए नियम के अनुसार चार क्वार्टर में खेली जाएगी. उन्होंने कहा कि इस तरह की चैम्पियनशिप से क्षेत्रीय खिलाड़ियों को अपना हुनर दिखाने का मौका मिलता है और ऐसी लीग में खेलने वालों को आगे स्टेट लेवल तथा नेशनल लेवल पर खेलने का अवसर मिलता है. हॉकी लखनऊ के सचिव अविनाश श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों वर्गों में पाँच-पाँच सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया जाएगा जबकि जोधपुर के हेमांग थानवी, दिल्ली की नीतू सिंह एवं लखनऊ के जामिया श्रीवास्तव लखनऊ हॉकी लीग के ब्रांड एम्बेसडर बनाये गए है. इस मौके पर इंटरनेशनल हॉकी प्लेयर रजनीश मिश्रा भी मौजूद थे.

प्रतिभागी टीम:

पुरुष: स्पोर्ट्स हॉस्टल, लखनऊ स्पोर्ट्स कॉलेज ए व बी टीम, एसएसबी, एनआर लखनऊ, केडी सिंह बाबू क्लब, एनईआर लखनऊ, इस्लामिया कॉलेज, केडी सिंह बाबू स्टेडियम ट्रेनीज, नेशनल कॉलेज, चौक स्टेडियम ट्रेनीज, वीर शिवाजी अकादमी, गोमतीनगर स्टेडियम ट्रेनीज, साई.

महिला: एसएसबी, स्पोर्ट्स हॉस्टल, शांति फाउंडेशन क्लब, चौक स्टेडियम ट्रेनीज, करामत गर्ल्स कॉलेज, नारी शिक्षा निकेतन, वीर शिवाजी अकादमी, साई.