भारत को 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने में यूपी निभाएगा बड़ी भूमिका: सीएम योगी

भारत को 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने में यूपी निभाएगा बड़ी भूमिका: सीएम योगी

इंस्टेंटखबर ब्यूरो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि भारत को 5000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने में उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका होगी। योगी ने यहां ‘दूसरी ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी’ में कहा, ''देश को 5000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने तथा दुनिया की आर्थिक महाशक्ति बनाने में उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका होगी।''

योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने इस वर्ष निर्यात में अब तक की सबसे अधिक 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। उन्होंने कहा, ''65, 000 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं से उत्तर प्रदेश के तीन लाख युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है।'' इस मौके पर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा, ''उत्तर प्रदेश में बीते दो-तीन वर्ष में कानून व्यवस्था में सुधार आया है और देखते ही देखते सबका विश्वास यहां की कानून व्यवस्था पर हो रहा है।''

उन्होंने कहा कि संगठित अपराध को समाप्त करने का जो काम यहां उत्तर प्रदेश में हुआ है, उसी का फल है कि इतना बड़ा निवेश आया है । औद्योगिक निवेश के दूसरे चरण ‘दूसरी ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी’ में 65 हजार करोड़ रुपये की 250 से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किया।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि एक पुरानी युक्ति है कि देश का प्रधानमंत्री बनना है तो उसका रास्ता लखनऊ से होकर जाता है। मैं आज कहना चाहता हूं कि देश को 5 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने का रास्ता भी लखनऊ होकर ही जाता है।

अमित शाह ने कहा कि 2017 में जनता ने भाजपा की सरकार बनाने का मौका दिया और योगी जी के मुख्यमंत्री बनने के बाद उत्तर प्रदेश में ढेर सारे परिवर्तन हुए हैं। 2018 में जब 468000 के निवेश के एमओयू हुए लगभग 1000 से ज्यादा तब भी मुझे बहुत खुशी हुई थी। आज उत्तर प्रदेश के अंदर एक नई शुरुआत हुई है। देश के सबसे बड़े प्रदेश के अंदर आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी। रोजगारी बढ़ेगी। उत्तर प्रदेश के विकास में करने के लिए एक शुरुआत कर रहे थे। इसके 25% एमओयू धरातल पर उतर पाएंगे। 5 महीने के अंदर ही प्रधानमंत्री की उपस्थिति में 81 इकाइयों का शिलान्यास और आज ढाई सौ इकाइयों का शिलान्यास होने जा रहा है। इतने कम समय में 25% से कम समय में जमीन पर उतारने में मुख्यमंत्री की टीम को हृदय से बधाई देता हूं और मेरी शुभकामनाएं भी हैं।

अडानी ग्रुप के गौतम अडानी ने कहा कि भारत का विकास और ट्रांसफॉर्मेशन की स्टोरी यूपी से जुड़ी है। यूपी के बिना कुछ नहीं। यूपी इंडिया के विकास को और आगे ले जाएगा। मैं अमित शाह को 25 साल से जनता हूं। हम दोनों कंपनिया चलाते थे। हमें शायद ही ये अंदाज था कि वो सफलता के उस शिखर पर पहुंचेंगे। जो देश के चुनिदा नेताओं में होंगे। आज पहली बार मंच सांझा कर रहा हूं। अमितजी ने देश के इलेक्टोरल मैप को बदल डाला।

उन्होंने कहा कि शाह ने जिस तरह बीजेपी के अध्यक्ष बन कर भाजपा को जनादेश दिलवाया। उसी तरह गृहमंत्री के पद से एक विश्वस्त भारत का निर्माण कर रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ का काम ही सफलता की बुनियाद है। यूपी आपकी लीडरशिप में आगे बढ़ रहा है। आपका फोकस यहां की कानून सुधारने पर रहा। भ्रष्टाचार को हटाना, पारदर्शिता बढ़ाना आपके एक्शन में दिख रहा।

टाटा ग्रुप एम चंद्रशेखर ने कहा कि दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग में भाग लेना सौभाग्य की बात है। यूपी की सफ़लता है। यहाँ टाटा मोटर है टीसीएस है। नोएडा व वाराणसी में रिटेल कंपनी टाइटन और वेस्टसाइट है। हम यूपी में बहुत संभावनाएं देख रहे हैं। हम यहां अपना विस्तार जारी रखेंगे। टीसीएस जब लखनऊ जा रही थी। तब योगी जी ने हमें रोका। हमारा कैंसर सेंटर फरवरी में चालू होगा। पूर्वी यूपी में काम चल रहा है।

पेप्सिको इंडिया के अहमद अल्शेख ने कहा कि भारत बढ़ रहा है। यहां की इकॉनमी तेजी से बढ़ रही है। यहां विकास की चाहत बढ़ रही है। हमारा भारत से 30 साल पुराना नाता है। 2009 में हम यहां आए। 24000 किसानों को जोड़ा। हमने छोटे व सीमांत किसानों की जिंदगी को बेहतर किया। कोलॉब्रेटिंग फार्मिंग बढ़ रहे हैं। पेप्सिको के लिए सबसे ज्यादा आलू यहां से जाता है। 5 हजार करोड़ फूड मैनुफैक्चरिंग में निवेश करेंगे। सैमसंग इंडिया के एचसी हांग ने कहा कि कोरिया के यूपी से और सम्बंध हैं। अयोध्या कनेक्शन का हवाला देते हुए कहा कि हमने अपना पहला प्लांट 1996 में यूपी में लगाया। तबसे हम यहां पर हैं। नोएडा से हमारा सफर शुरू हुआ। टॉप एम्प्लॉयर, टॉप मैनुफैक्चरिंग भी। 3000 सर्विस पॉइंट हैं। 10 बिलियन डॉलर की कंपनी ने 5000 करोड़ का निवेश किया। हम सरकार के बिना सपोर्ट के कुछ नहीं कर सकते थे।

वेदांता ग्रुप के नरेश त्रेहन ने कहा कि मैं लखनऊ से पढ़ा हूं। मैं किंग जॉर्ज से सीधा अमेरिका गया। आज 40 साल हो गए। घर वापसी हुई है। अक्तूबर में 1000 बेड के अस्पताल का उद्घाटन होगा। 13-15 हजार लोगों को इससे रोजगार मिलेगा।

इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट मंत्री सतीश महाना ने कहा कि देश में 2014 में मोदी ने आद्योगिक विकास को नई दिशा दी थी, मेक इन इंडिया इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। 2017 में उत्तर प्रदेश में सीएम योगी की सरकार बनने के बाद उसमें और तेज़ी मिली। कानून व्यवस्था पर सरकार ने बड़े स्तर पर उत्तर प्रदेश में काम किया। उत्तर प्रदेश में नेगेटिविटी बहुत थीं उसको खत्म करते हुए हमने फर्स्ट ग्राउंड ब्रेकिंग में हमने 81 योजनाओं को उतारा और उसकी सफलता के बाद आज फिर उद्योग पतियों ने हम पर भरोसा किया है।

इस मौके पर राज्य मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य, देश के नामी उद्योगपति और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India