नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 अगस्त से शुरू हो रही एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड ने अपनी 14 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। विश्व कप 2019 में तहलका मचाने के बाद इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर एशेज में भी कंगारू बल्लेबाजों को परेशान करते हुए नजर आएंगे। जी हां, आर्चर को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली एशेज टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच के लिए इंग्लैंड की 14 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। एशेज सीरीज का पहला मैच 1 अगस्त को खेला जाएगा। आर्चर, जिन्होंने विश्व कप फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की सुपर-ओवर जीत में शानदार प्रदर्शन किया था, वो बर्मिंघम में टेस्ट डेब्यू करने के लिए तैयार हैं।

वहीं, इंग्लैंड के लिए विश्व कप के हीरो बेन स्टोक्स को सितंबर 2017 में ब्रिस्टल विवाद के बाद पहली बार टीम के उप-कप्तान के रूप में चुना गया है। ईसीबी के चेयरमैन कॉलिन ग्रेव्स ने स्टोक्स के पद के लिए फिर से नियुक्ति को मंजूरी दे दी। स्टोक्स और जोस बटलर आयरलैंड के खिलाफ एकतरफा टेस्ट के लिए आराम दिए जाने के बाद टीम में वापिस लौटे हैं। इस बीच, जेम्स एंडरसन, जो आयरलैंड टेस्ट में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण चूक गए थे, उन्हें भी टीम में जगह दी गई है और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि वो पहले टेस्ट तक फिट हो जाएंगे।

विश्व कप 2019 में रिकॉर्ड 20 विकेट हासिल करने वाले आर्चर ने शुक्रवार को ही खुलासा किया था कि उन्होंने विश्व कप के दूसरे भाग के दौरान दर्द के दौरान भी प्रदर्शन किया था और वह दर्द निवारक दवाओं के बिना भी खेलने में समर्थ थे। हालांकि, विश्व कप के बाद जब वह शुक्रवार रात विटैलिटी ब्लास्ट टूर्नामेंट में ससेक्स के लिए खेले थे। वहां पर वो फिट नजर आए। उस मैच में आर्चर ने 21 रन देकर 2 विकेट चटकाए।

राष्ट्रीय चयनकर्ता एड स्मिथ ने स्वीकार किया कि कई कारणों की वजह से चयन समिति ने घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए 14 सदस्यों का चयन किया है। इसके अलावा, विश्व कप में खेलने वाले कुछ गेंदबाजों की फिटनेस पर निगरानी रखी जा रही है। पहले टेस्ट मैच के लिए टीम में 92 रन बनाने वाले जैक लिच को जगह नहीं दी गई है।

टीम : जो रूट (c), मोइन अली, जिमी एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, सैम कर्रन, जो डेनली, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स (vc), ऑली स्टोन, क्रिस वोक्स।