नई दिल्ली: सावन के महीने में कांवड़ यात्रा की वजह से उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और मेरठ जिले के सभी स्कूल और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है। यह अवकाश 26 से 30 जुलाई तक रहेगा। गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडे द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि श्रावण शिवरात्रि 30 जुलाई को है, पिछले वर्ष की तरह इस बार भी श्रद्धालुओं और कांवड़ियों के भारी संख्या में आने का अनुमान है। इसलिए सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

गाजियाबाद के साथ-साथ मेरठ जिले के भी स्कूल और कॉलेजों को 30 जुलाई तक बंद रखने का आदेश जिला प्रशासन द्वारा दिया गया है। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ.राजीव कुमार गुप्ता के मुताबिक, 26 जुलाई से 29 जुलाई तक मेरठ जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट कॉलेज और विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सभी उच्च संस्थानों में अवकाश घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि 30 जुलाई को महाशिवरात्रि के चलते 31 जुलाई को कॉलेज खुलेंगे। हालांकि यदि किसी कॉलेज में परीक्षा या प्रवेश कार्य चल हो रहे हैं तो ऐसे स्कूल इस आदेश से बाधित नही होंगे। बता दें कि मेरठ जिला प्रशासन द्वारा 30 जुलाई तक इंटर तक के स्कूल बंद रखने के आदेश पहले ही दिए जा चुके हैं।

बताया जा रहा है कि मेरठ में कांवड़ियों की भारी भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। गंगा जल लेने के लिए कांवड़िए यूपी से हरिद्वार जाते हैं ऐसे में बच्चों की सुरक्षा और कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है। वार्षिक कांवड़ यात्रा को देखते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों जैसे गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर और मेरठ में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी की गई है। बम निरोधी तथा आतंकवादी निरोधी दस्ते की भी तैनाती की गई है।