नागपुर: बाम्बे उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और भारतीय निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी किया है. उच्च न्यायालय ने यह नोटिस लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान नितिन गडकरी के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए जारी किया है. न्यायालय ने मामले में अपना जवाब दाखिल करने को कहा है.

बता दें कि कांग्रेस के नेता नाना पटोले, ‘वंचित बहुजन अघाड़ी’ के उम्मीदवार मनोहर डबरासे और नफीस खान ने निर्वाचन प्रक्रिया में चुनावी गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए याचिकाएं दायर की थीं. जिनकी सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति एएस चंदुरकर की एकल पीठ ने नोटिस जारी किए. पटोले और डबरासे इस साल की शुरुआत में लोकसभा चुनाव में गडकरी के खिलाफ खड़े हुए थे. भाजपा उम्मीदवार नितिन गडकरी ने पटोले को 1.97 लाख मतों के अंतर से हराया था.

पटोले ने आरोप लगाया है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए तय प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया. डबरासे ने आरोप लगाया कि मतदान के दौरान त्रुटिपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का प्रयोग किया गया. याचिकाकर्ताओं के वकील की दलीलें सुनने के बाद न्यायमूर्ति चंदुरकर ने नितिन गडकरी, निर्वाचन आयोग और उस आयुक्त को नोटिस जारी किए, जो नागपुर के लिए निर्वाचन अधिकारी थे.

वहीं, अदालत ने नितिन गडकरी को इन याचिकाओं में लगाए गए आरोपों का जवाब देते हुए शपथपत्र दायर करने को कहा है. साथ ही अदालत ने मामले की अगली सुनवाई 22 अगस्त को की जाएगी.