बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री

बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री

लंदन: ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के लिए हुए चुनाव में बोरिस जॉनसन ने जेरेमी हंट को मात दी. जेरेमी हंट इस समय ब्रिटेन के विदेश मंत्री हैं. नए प्रधानमंत्री बुधवार को पद संभालेंगे. बोरिस जॉनसन टेरीज़ा मे की जगह लेंगे. टेरीज़ा मे ने ब्रेक्सिट को लेकर यूरोपीय संघ के साथ समझौते को संसद से पास न कराने की वजह से पिछले दिनों इस्तीफ़ा दे दिया था.

बोरिस जॉनसन को 92153 वोट मिले, जबकि हंट को सिर्फ़ 46,656 वोट मिले. ब्रिटेन की निवर्तमान प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे ने उन्हें इस जीत के लिए बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि हमलोग अब मिलकर ब्रेक्ज़िट के लिए काम करेंगे. मेरी तरफ से आपको पूरा समर्थन मिलेगा. नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने जेरेमी हंट और निवर्तमान प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे को शुक्रिया कहा.

बोरिस जॉनसन ने कहा, "मैं शक करने वाले उन सभी लोगों से कहना चाहता हूं, हमलोग इस देश को ऊर्जांवित करने जा रहे हैं. हमलोग ब्रेक्ज़िट को संभव कर के दिखाएंगे." उन्होंने कहा कि वो एक प्रधानमंत्री के रूप में देश के भीतर "कर दिखाने की भावना" जगाएंगे.

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने बोरिस जॉनसन को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनाए जाने पर बधाई दी है और उन्होंने कहा कि वो महान नेता साबित होंगे.