नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को दूसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-2 का सफल प्रक्षेपण किया। चंद्रयान-2 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफल लॉन्च किया गया। बाहुबली नाम के सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी-मार्क ।।। एम 1 ने प्रक्षेपण के करीब 17 मिनट बाद यान को पृथ्वी की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया।

चंद्रयान-2 मिशन की सफलतापूर्वक लॉन्चिंग के बाद कांग्रेस ने एक ट्वीट किया, जिसमें श्रेय लेने की कोशिश की गई। कांग्रेस के अनुसार क्रेडिट भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को जाना चाहिए, जिन्होंने 1962 में INCOSPAR के माध्यम से अंतरिक्ष अनुसंधान में फंड दिया जो बाद में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) बन गया। कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी श्रेय दिया, जिन्होंने 2008 में चंद्रयान 2 परियोजना को मंजूरी दी थी।

कांग्रेस ने ट्वीट किया, '1962 में INCOSPAR के माध्यम से अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए फंड देने के भारत के पहले पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू के दूरदर्शी कदम को याद करने का यह एक अच्छा समय है जो बाद में इसरो बन गया। डॉ. मनमोहन सिंह ने 2008 में चंद्रयान 2 परियोजना को मंजूरी दी।'