श्रेणियाँ: कारोबार

एल एंड टी फाइनेंस होल्डिंग्स को पहली तिमाही में 549 करोड़ का मुनाफा

लखनऊ: देश की सर्वाधिक विविधतापूर्ण गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी के तौर पर प्रतिष्ठित, एल एंड टी फाइनेंस होल्डिंग्स (एल॰टी॰एफ॰एच) ने 30 जून, 2019 को समाप्त हुई तिमाही के लिए अपने वित्तीय परिणामों को घोषित किया। हालांकि, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी सेक्टर के लिए वित्त-वर्ष 20 की पहली तिमाही बेहद कठिन रही, इसके बावजूद एल॰टी॰एफ॰एच अपने सुदृढ़ नेतृत्व, बेहद प्रभावशाली बैलेंस शीट तथा व्यावसायिक क्षेत्र में अपनी मजबूती का लाभ उठाते हुए सभी प्रमुख मापदंडों पर बेहतर परिणाम देने में सक्षम रहा।

2% की वृद्धि के साथ समेकित वित्त-वर्ष 20 की पहली तिमाही में रुपए 549 करोड़ तक पहुंच गया जो वित्त-वर्ष 19 की पहली तिमाही में रुपए 538 करोड़ था , गत वर्ष के 46% की तुलना में रिटेलाइजेशन बढ़कर 52% हो गया , व्यावसायिक शक्तियों का लाभ उठाकर बाजार में हिस्सेदारी को बरकरार रखा ।

हालांकि इस उद्योग जगत के लिए लिक्विडिटी बेहद संकोचित रही, इसके बावजूद एल॰टी॰एफ॰एच ने विकास संबंधी अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिस्पर्धी दरों पर दीर्घकालिक एवं अल्पकालिक निधि एकत्रित करने में सफलता पाई।

कंपनी ने उन व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित किया जहां इसकी बाज़ार में हिस्सेदारी सर्वप्रमुख है तथा स्पष्ट तौर पर 'जीत का हक' रखती है, साथ ही कंपनी ने अपने मुख्य ऋण व्यवसायों, अर्थात रूरल फाइनेंस, हाउसिंग फाइनेंस और इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस में लगातार सुदृढ़ स्थिति हासिल की।

वित्त-वर्ष 20 की पहली तिमाही में केंद्रित ऋण लेखा-बही में 24% की वृद्धि देखी गई , वित्त-वर्ष 20 की पहली तिमाही में समग्र ऋण लेखा-बही में 16% की वृद्धि देखी गई

जिन क्षेत्रों में एल॰टी॰एफ॰एच स्पष्ट तौर पर 'जीत का हक' रखती है, उन व्यवसायों पर बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित करने के लिए कंपनी ने संरचित वित्त एवं डीसीएम लेखा-बही की प्राथमिकता को कम कर दिया है, जहां यह एक मार्जिनल प्लेयर है और उन्हें डी-फोकस बुक का हिस्सा बनाया है।

मौजूदा वित्तीय परिणामों पर टिप्पणी करते हुए, श्री दीनानाथ दुबाशी, प्रबंध निदेशक एवं सीईओ, एल॰टी॰एफ॰एच, ने कहा, "एक सशक्त लायबिलिटीज फ्रेंचाइजी के साथ-साथ विवेकपूर्ण ALM एवं वित्तपोषण के विविधतापूर्ण स्रोतों का समर्थन किसी संगठन की संवहनीयता के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। दुनिया भर के विभिन्न वित्तीय संस्थानों के लिए हम सबसे पसंदीदा भागीदार हैं, और यह बात IFC एवं अन्य प्रमुख वैश्विक फाइनेंसरों द्वारा किए गए वित्तपोषण में परिलक्षित होता है। देयता प्रबंधन एवं परिसंपत्ति गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने से हमें अपने केंद्रित व्यवसायों को सुदृढ़ बनाने में सहायता मिलती है। हम अपने कारोबार के दायरे के विस्तार, टीम की गुणवत्ता को बेहतर बनाने, प्रौद्योगिकी अवसंरचना तथा डेटा विश्लेषण ढांचे में निवेश की निरंतरता को बरकरार रखते हैं।”

Share

हाल की खबर

सरयू नहर में नहाने गये तीन बच्चों की मौत, एक बालिका लापता

मृतको में एक ही परिवार की दो सगी बहने, परिजनो में मचा कोहरामएसडीएम-सीओ समेत पुलिस…

मई 1, 2024

बाइक सवार दोस्तों को घसीट कर ले गई कंबाइन मशीन, एक की मौत, दूसऱे की हालत गंभीर ,लखनऊ रेफर

बाइक सवार मित्रों को गांव से घसीटते हुए एक किलो मीटर दूर ले गई,सहमे लोग…

मई 1, 2024

एचडीएफसी बैंक के पेजैप ऐप को ‘सेलेंट मॉडल बैंक’ का पुरस्कार मिला

मुंबईएचडीएफसी बैंक के मोबाइल ऐप पेज़ैप (PayZapp) को 'सेलेंट मॉडल बैंक' अवार्ड मिला है। एचडीएफसी…

मई 1, 2024

पत्रकारों के पेंशन और आवास की समस्या का होगा समाधानः अवनीष अवस्थी

-कम सैलरी में पत्रकारों का 24 घंटे काम करना सराहनीयः पवन सिंह चौहान -यूपी वर्किंग…

मई 1, 2024

पिक्चर तो अभी बाक़ी है, दोस्त!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) हम तो पहले ही कह रहे थे, ये इंडिया वाले क्या…

मई 1, 2024

आज के दौर में ट्रेड यूनियन आंदोलन और चुनौतियां

(अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर विशेष आलेख : संजय पराते) आजादी के आंदोलन में ट्रेड यूनियनों…

मई 1, 2024