नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) में कुलभूषण जाधव पर भारत को बड़ी जीत हासिल हुई है। बुधवार (17 जुलाई, 2019) को नीदरलैंड्स के द हेग स्थित कोर्ट में साढ़े छह बजे फैसला सुनाया गया, जिसमें कोर्ट ने 15-1 से भारत के पक्ष में फैसला दिया। कोर्ट ने पाकिस्तान के फैसले (कुलभूषण को मौत की सजा) पर पुनःविचार की बात कही। यानी उनकी फांसी पर फिलहाल रोक लग गई है।

फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने कहा कि पाकिस्तान ने न केवल विएना कन्वेंशन का उल्लंघन किया है, बल्कि जाधव के अधिकारों का हनन भी किया है। वहीं, आधिकारिक फैसला आने से पहले आईसीजे में दक्षिण एशियाई मामलों की अंतर्राष्ट्रीय कानूनी सलाहकार रीमा उमर ने इस बारे में ट्वीट कर कहा था कि इस मामले में भारत के पक्ष में फैसला गया है।

उनके ट्वीट के अनुसार, कुलभूषण की सजा के फैसले पर पुर्नविचार होगा। भारत को कॉन्सुलर का एक्सेस मिलेगा। ऐसे में आईसीजे में यह पाकिस्तान के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है। आईसीजे के फैसले के बाद कोर्ट परिसर के बाहर जीत के जश्न में नारे भी लगे।

इसी बीच, पूर्व विदेश मंत्री और शीर्ष बीजेपी नेता सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर इसे देश की बड़ी जीत बताया है। साथ ही इसके लिए पीएम मोदी और हरीश साल्वे को बधाई दी है। वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा है कि यह पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है।