लखनऊ: मायावती के प्रमुख सचिव रहे रिटायर्ड आईएएस नेतराम के घर पर सीबीआई ने छापा मारा है. बसपा सरकार में कई अहम पदों पर रहे नेतराम के लखनऊ स्थित गोमती नगर और अलीगंज के दोनों घरों पर सीबीआई ने छापा मारकर कई अहम दस्तावेजों को अपने कब्जे में ले लिया है. इसके साथ ही बसपा सरकार में यूपी चीनी निगम में एमडी रहे विनय प्रिय दुबे के आवास पर भी चीनी मिल घोटाले के आरोपों के चलते सीबीआई ने छापेमारी की. दोनों की पूर्व अधिकारियों के घरों पर सीबीआई टीम ने घंटों छानबीन किया और कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपने कब्जे में ले लिया है.

बता दें कि इससे पहले नेतराम के घर पर आयकर विभाग ने छापेमारी की थी. आयकर विभाग ने दिल्ली से लेकर लखनऊ तक उनके दर्जनभर ठिकानों पर छापेमारी कर कई बैंक खातों को सीज किया था. दरअसल नेतराम को यूपी के ताकतवर आईएस अफसरों में से एक माना जाता रहा. उत्तर प्रदेश में 2007-2012 तक मायावती की सरकार में प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री के तौर पर तैनात थे.

मायावती के कार्यकाल के दौरान नेतराम का कद इतना बड़ा था कि कैबिनेट मंत्रियों को भी उनसे मिलने के लिए मुख्यमंत्री की तरह समय लेना पड़ता था. जानकारी के अनुसार आयकर विभाग ने नेतराम के लखनऊ के घर से कई लग्ज़री कार बरामद की थी. साथ ही आयकर विभाग की टीमों ने रिटायर्ड आईएएस नेतराम के 2। एसबीआई खातों की जानकारी भी खंगाली थी.

सूत्रों की मानें तो लखनऊ के विपुलखण्ड स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नेतराम और उनके उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर जो खाते थे. इनकम टैक्स की टीम ने नेतराम की बेटी पूनम के नाम पर एसबीआई में स्थित खाते को भी सीज किया था. टैक्स चोरी के मामले में फंसे नेतराम पर तफ्तीश के बाद और शिकंजा कसा जा रहा है. उस समय भी यह कहा जा रहा था कि इनकम टैक्स की जांच के बाद कई अन्य केंद्रीय एजेंसियां जांच कर सकती हैं