विश्व कप 2019: NZ vs Ind मैच में  इलिंगवर्थ-केटलबरॉ करेंगे अंपायरिंग

विश्व कप 2019: NZ vs Ind मैच में इलिंगवर्थ-केटलबरॉ करेंगे अंपायरिंग

मैनचेस्‍टर: टीम इंडिया और न्‍यूजीलैंड के बीच विश्‍व कप 2019 के लीग चरण का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। हालांकि, अब दोनों टीमें मंगलवार को फाइनल में पहुंचने के लिए मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रेफर्ड में दो-दो हाथ करेंगी। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच मंगलवार को विश्‍व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा सेमीफाइनल गुरुवार को एजबेस्‍टन में ऑस्‍ट्रेलिया और मेजबान इंग्‍लैंड के बीच खेला जाएगा। लीग चरण के पूरा होने के बाद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 9 और 11 जुलाई को होने वाले दोनों सेमीफाइनल के लिए अंपायर्स और ऑफिशियल्‍स की नियुक्ति की।

इंग्‍लैंड के अंपायर्स रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड केटलबरॉ भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच होने वाले पहले सेमीफाइनल में मैदानी अंपायर की जिम्‍मेदारी संभालेंगे। ऑस्‍ट्रेलिया के रॉड टकर तीसरे अंपायर होंगे जबकि इंग्‍लैंड के नाइजेल लांग चौथे अंपायर की भूमिका में होंगे। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डेविड बून मैच रेफरी होंगे।

वहीं दूसरे सेमीफाइनल के लिए मैदानी अंपायर की जिम्‍मेदारी श्रीलंका के कुमार धर्मसेना और दक्षिण अफ्रीका के मराएस इरासमस को मिली है। न्‍यूजीलैंड के क्रिस गैफाने तीसरे अंपायर और पाकिस्‍तान के अलीम डार चौथे अंपायर की भूमिका में नजर आएंगे। श्रीलंका के रंजन मदुगले मैच रेफरी होंगे।

विश्‍व कप 2019 के लीग चरण में शनिवार को खेले गए अंतिम दो मुकाबलों में सेमीफाइनल का गणित बदल गया। अंक तालिका में टॉप पर चल रही ऑस्‍ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी जबकि भारतीय टीम ने श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में 7 विकेट से हराया। इसके साथ ही विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई और ऑस्‍ट्रेलिया दूसरे स्‍थान पर खिसक गया। इंग्‍लैंड की टीम तीसरे और न्‍यूजीलैंड की टीम चौथे स्‍थान पर थी।

अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम का सेमीफाइनल में मैच चौथे स्‍थान वाली टीम के साथ होना था, जिसके चलते भारत और न्‍यूजीलैंड मंगलवार को मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रेफर्ड में भिड़ेंगे। वहीं दूसरे और तीसरे स्‍थान वाली टीमों के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जाना था। यही वजह रही कि ऑस्‍ट्रेलिया को अब इंग्‍लैंड की चुनौती को सहना होगा। बता दें कि दोनों ही सेमीफाइनल के लिए एक रिजर्व डे रखा गया है ताकि अगर मैच बारिश के कारण एक दिन के लिए रद्द हो तो अगले दिन वह पूरा हो सकता है। टूर्नामेंट का फाइनल मैच 14 जुलाई को ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा।