पाकिस्तान के 'मिचेल स्टार्क' ने लॉर्ड्स पर रचे कीर्तिमान

पाकिस्तान के 'मिचेल स्टार्क' ने लॉर्ड्स पर रचे कीर्तिमान

नई दिल्ली : वर्ल्ड कप 2019 के 43वें मैच में शुक्रवार को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ जीत मिली। न्यूजीलैंड के बराबर अंक पाने के बावजूद यह टीम सेमीफाइनल में जगह तो नहीं बना सकी लेकिन पाकिस्तान के 19 वर्षीय गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने इस मैदान पर जो करिश्मा किया वह अब तक वर्ल्ड कप के इतिहास में नहीं हुआ था। शाहीन वर्ल्ड कप में सबसे कम उम्र में 6 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

शाहीन शाह के नाम में अफरीदी उपनाम लगे होने की वजह से लोग अक्सर उन्हें शाहिद अफरीदी का रिश्तेदार या करीबी मान बैठते हैं लेकिन इन दोनों में दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं है। यह बात खुद शाहीन ने दो साल पहले एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए साक्षात्कार में कहा था। शाहीन ने बताया था कि "हम पठान हैं और हम दोनों में यही बात एक है।" दरअसल शाहीन अक्सर विकेट लेने के बाद शाहिद अफरीदी की तरह कॉपी बुक स्टाइल में जश्न मनाते हैं इसलिए क्रिकेट प्रशंसक उन्हें अफरीदी का सगा मान बैठते हैं। शाहीन अफरीदी पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम में स्थित फाटा रीजन (जो अब खैबर पख्तून प्रांत में आता है) के रहने वाले हैं। शाहीन अफरीदी भले ही शाहिद अफरीदी के संबंधी न हों लेकिन उनके एक भाई रियाज अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए एक टेस्ट मैच खेला है। अब बात उनके बनाए रिकार्ड्स की।

टीम इंडिया से मिली हार के बाद पाकिस्तान की टीम ने वर्ल्ड कप में 4 लगातार मैच जीते और इन सभी जीत में जिस गेंदबाज ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई वो शाहीन हैं। उन्होंने लॉर्ड्स पर अपने आखिरी मैच से पहले दो मैचों में 3 और 4 विकेट हासिल किए थे। बांग्लादेश टीम के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए शाहीन ने 6 विकेट झटके। वो पहले पाकिस्तानी गेंदबाज हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप के किसी एक मैच में 6 विकेट हासिल किया है। वो पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने मौजूदा वर्ल्ड कप के एक मैच में 6 विकेट लिए हैं। शाहीन (19 साल 90 दिन) वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे कम उम्र में फाइफर (पांच विकेट) लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के कॉलिंस उबोया के नाम था जिन्होंने 21 साल 212 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी। इतना ही नहीं शाहीन ODI इतिहास में सबसे कम उम्र में 6 विकेट लेने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं।

6 फुट 5 इंच लंबे इस गेंदबाज को पाकिस्तान का 'मिचेल स्टार्क' कहा जाता है। शाहीन दो साल पहले सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो की वजह से मशहूर हुए थे। शाहीन की गेंदबाजी की तुलना ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क से की गई थी। महज 20 सेकेंड के वीडियो से मशहूर हुए शाहीन ने पाकिस्तान सुपर लीग में अपनी गेंदबाजी से शाहिद अफरीदी का भी दिल जीता था और उन्होंने ट्विटर पर इनकी खूब सराहना की थी। उस वीडियो में अफरीदी एक के बाद एक यॉर्कर फेंकते देखे गए थे और उसके बाद सफलता उनके कदम चूम रही है। 2018 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले शाहीन ने ODI में भी जगह बनाई और एक साल के भीतर वो करिश्मा किया जो अब तक दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं कर पाया था।