गुजरात राज्यसभा उपचुनाव: बीजेपी ने जीतीं दोनों सीटें

गुजरात राज्यसभा उपचुनाव: बीजेपी ने जीतीं दोनों सीटें

नई दिल्ली: गुजरात में राज्यसभा के लिए दो सीटों पर हुए उप चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर और ओबीसी नेता जुगलजी ठाकोर बीजेपी के कैंडिडेट के तौर पर चुनाव जीत गए हैं। इन दोनों ने कांग्रेस के उम्मीदवार चंद्रिका चुडासमा और गौरव पंड्या को हराया। इससे पहले यह चुनाव भी विवादों में घिर गया था। कांग्रेस के दो विधायकों ने पार्टी लाइन से हटकर क्रॉस वोटिंग करते हुए बीजेपी उम्मीदवार को वोट दिया था। बीजेपी को वोट देने वालों में अल्पेश ठाकोर और धवलसिंह झाला शामिल हैं। हालांकि, वोटिंग के बाद ये दोनों विधायकों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया।

कांग्रेस के चुनाव पर्यवेक्षक शैलेश परमार ने दोनों विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग करने पर आपत्ति जताते हुए उनका वोट रद्द करने की मांग की थी। कांग्रेस इस सिलसिले में चुनाव आयोग पहुंची थी लेकिन अंतत: बीजेपी के दोनों उम्मीदवारों को विजेता घोषित कर दिया गया। बता दें कि साल 2017 में भी राज्य सभा चुनाव के वक्त गुजरात में विवाद हुआ था। तब तीन सीटों में से दो सीटों पर अमित शाह और स्मृति ईरानी का चुनाव हुआ था जबकि तीसरे सीट के लिए कांग्रेस को रातों-रात अदालत का दरवाजा खटखटाना पड़ा था। अंतत: जीत कांग्रेस के अहमद पटेल की हुई थी।

इस बार अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा में चुने जाने की वजह से खाली हुई सीट पर चुनाव हुए हैं। बीजेपी की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर और ओबीसी नेता जुगलजी ठाकोर उम्मीदवार हैं जबकि कांग्रेस से चंद्रिका चुडासमा और गौरव पंड्या उम्मीदवार थे।

India