हिटमैन रोहित शर्मा ने इस विश्‍व कप में लगाया चौथा शतक, संगकारा की बराबरी की

हिटमैन रोहित शर्मा ने इस विश्‍व कप में लगाया चौथा शतक, संगकारा की बराबरी की

नई दिल्‍ली: रोहित शर्मा को अब आप भी रोहित 'रिकॉर्ड' शर्मा बोलने के लिए आजाद हैं। 'हिटमैन' ने मंगलवार को बांग्‍लादेश के खिलाफ बेहतरीन शतक जमाया और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। रोहित ने 90 गेंद पर वनडे करियर का 26वां शतक पूरा किया। इसके साथ ही रोहित शर्मा विश्‍व कप के एक एडिशन में चार शतक जमाने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। वैसे, एक विश्‍व कप में चार शतक जमाने के मामले में रोहित शर्मा दुनिया के दूसरे बल्‍लेबाज हैं। इससे पहले श्रीलंका के पूर्व महान बल्‍लेबाज कुमार संगकारा भी एक विश्‍व कप में चार शतक जमा चुके हैं। संगकारा ने 2015 विश्‍व कप में यह कमाल किया था।

रोहित शर्मा ने मौजूदा विश्‍व कप में दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्‍तान, इंग्‍लैंड और बांग्‍लादेश के खिलाफ शतक जमाए। उन्‍होंने प्रोटियाज टीम के खिलाफ 122*, पाकिस्‍तान के खिलाफ 140, इंग्‍लैंड के खिलाफ 102 और आज फिर बांग्‍लादेश के खिलाफ सैकड़ा पूरा किया। इसके अलावा रोहित शर्मा विश्‍व कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं।

एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक

कुमार संगकारा (श्रीलंका) 4, 2015

रोहित शर्मा ( भारत) 4, 2019

मार्क वॉ (ऑस्ट्रेलिया) 3, 1996

सौरव गांगुली (भारत) 3, 2003

मैथ्यू हेडेन (ऑस्ट्रेलिया) 3, 2007

विश्‍व कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। तेंदुलकर ने छह शतक जमाए हैं। रोहित शर्मा ने विश्‍व कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में सौरव गांगुली (4 शतक) को पीछे छोड़ा जबकि पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग और कुमार संगकारा (5 शतक) की बराबरी की।

टीम इंडिया को मौजूदा विश्‍व कप में कम से कम दो मैच और खेलना है और ऐसे में फैंस उम्‍मीद करेंगे कि रोहित शर्मा एक शतक और जमाकर महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी करें।

भारत के लिए विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक

सचिन तेंदुलकर 6

रोहित शर्मा 5

सौरव गांगुली 4