बाबर आज़म का शानदार अजेय शतक, शाहीन की शानदार गेंदबाज़ी

बर्मिंघम: विश्व कप 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में शर्मनाक हार के साथ शुरुआत करने वाली पाकिस्तान ने बुधवार को फेवरेट मानी जा रही न्यूजीलैंड का विजय रथ रोक दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तानी के गेंदबाजों के सामने खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर सकी और 50 ओवर में जिमी नीशम की नाबाद 97 और कोलिन डी ग्रैंडहोम की 64 रन की पारी की बदौलत 6 विकेट पर महज 237 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। ऐसे में 238 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने बाबर आजम के शानदार शतक(101*) और हारिस सोहले(68) की लगातार दूसरी अर्धशतकीय पारी की बदौलत 6 विकेट रहते हासिल कर लिया। चौथे विकेट के लिए बाबर और सोहले के बीच 126 रन की साझेदारी करके अपनी टीम को 6 विकेट से आसान जीत दिला दी।

पाकिस्तान की ये विश्व कप में तीसरी जीत है। अब तक खेले 7 मैच में पाकिस्तान ने 3 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है जबकि उसका एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। इस जीत के साथ उसके 7 अंक हो गए हैं। ऐसे में उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को बल मिला है। पाकिस्तान को अपने आखिरी दो मुकाबले अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ खेलने हैं। इन दो मैचों में जीत उसे अंतिम चार में पहुंचा सकती है।

बाबर आजम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए करियर का 10वां वनडे शतक पूरा किया। बाबर ने इसके लिए 124 गेंदों का सामना किया। बाबर ने 44 रन पर पाकिस्तान के दोनों आरंभिक बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद एक छोर थामे रखा। पहले उन्होंने मोहम्मद हफीज के साथ 62 रन की और इसके बाद हारिस सोहले के साथ 126 रन की साझेदारी करके टीम को जीत के मुहाने तक पहुंचा दिया। बाबर ने अपनी इस पारी के दौरान 11 चौके जड़े।

जल्दी-जल्दी दो विकेट गंवाने के बाद बाबर आजम और मोहम्मद हफीज ने पारी को संभलते हुए 44 रन पर 2 विकेट से 110 रन तक पहुंचाया। लेकिन ऐसे में हफीज कप्तान विलियमसन की गेंद पर फर्ग्यूसन को कैच दे बैठे और न्यूजीलैंड ने तीसरी सफलता हासिल की। लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आए हारिस सोहेल ने रन गति को बाबर के साथ बढ़ाया और टीम को 35.2 ओवर में 150 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद बाबर और सोहेल ने चौथे विकेट के लिए 70 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की।

कीवी टीम के खिलाफ 238 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तानी पारी की शुरुआत करने फखर जमान और इमाम उल हक की जोड़ी उतरी। लेकिन ये जोड़ी एक बार फिर टीम को अच्छी शुरुआत देने में नाकामयाब रही। फखर जमान तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मार्टिन गप्टिल के हाथों लपके गए। जमान 10 गेंद में 9 रन की पारी खेल सके। फखर के आउट होने के बाद इमाम उल हक शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन मार्टिन गप्टिल ने लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर उनका शानदार कैच लपक लिया। इमाम 19 रन बना सके। पाकिस्तान ने इसके बाद 12.2 ओवर में 50 रन के आंकड़े को पार किया।

बारिश की संभावना के बीच टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का कीवी कप्तान केन विलियमसन का फैसला उस वक्त गलत साबित होता दिखा जब पाकिस्तानी पेस बैटरी के सामने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज घुटने टेकते दिखाई दिए। स्थिति ऐसी थी कि कीवी टीम ने 26.2 ओवर में 83 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे। लेकिन इसके बाद जिमी नीशम और कोलिन डी ग्रैंडहोम ने छठे विकेट के लिए 132 रन की साझेदारी करने अपनी टीम को 215 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। इसके बाद नीशम अंत में 97 रन बनाकर नाबाद रहे।

83 के स्कोर पर पांच विकेट गंवाने के बाद जिमी नीशम और कोलिन डि ग्रैंडहोम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 31.3 ओवर में टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद दोनों ने छठे विकेट के लिए 54 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की और टीम को 39 ओवर में 150 रन के पार पहुंचाया। दोनों बल्लेबाजों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों का डटकर सामना करते हुए अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। नीशम ने 77 गेंद और ग्रैंडहोम ने 63 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद दोनों ने 111 गेंद में छठे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी भी पूरी की। लेकिन पारी के 48वें ओवर में ग्रैंडहोम रनआउट होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 71 गेंद में 64 रन की पारी खेली। इसके साथ ही छठे विकेट के लिए हुई 132 रन की साझेदारी का अंत हो गया। इस साझेदारी की बदौलत न्यूजीलैंड 83/5 रन से 215/6 रन के स्कोर तक पहुंचने में सफल हुई।

केन विलियमसन भी अपनी टीम की ढहती पारी को नहीं संभाल पाए। दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर बल्लेबाजी करने आए विलियमसन एक छोर थामे रहे और दूसरे छोर पर विकेट गिरते गए। लेकिन पारी के 27वें ओवर में शादाब खान की एक गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर सरफराज के दस्तानों में समा गई। विलियमसन 69 गेंद में 41 रन की पारी खेल सके।

जल्दी-जल्दी चार विकेट गंवाने के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर 50 रन के आंकड़े को पार किया। फॉर्म में चल रहे कप्तान केन विलियमसन थामे हुए हैं।

पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर ने ओपनर मार्टिन गप्टिल (5) को अपने ओवर की पहली ही गेंद पर बोल्‍ड करके न्‍यूजीलैंड की शुरुआत बिगाड़ी। जल्‍द ही शाहीन अफरीदी ने कॉलिन मनरो (12) को हैरिस सोहेल के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया। शाहिन अफरीदी ने फिर अनुभवी रॉस टेलर (3) को विकेटकीपर सरफराज अहमद के हाथों कैच आउट कराकर अपना दूसरा शिकार किया। इसके बाद शाहीन अफरीदी ने एक बार फिर धमाल मचाते हुए टॉम लैथम(1) को सरफराज के हाथों लपकवाकर पवेलियन वापस भेज दिया। ये शाहीन का इस पारी में तीसरा विकेट रहा।