नई दिल्ली: दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका और ईरान के बीच तनाव गहरा गई है. इसकी वजह ईरान द्वारा अमेरिकी सेना का एक ड्रोन मार गिराना है. इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच जंग की आशंका बढ़ गई है. दोनों देशों के बीच इस तनाव का दुनिया भर पर पड़ने वाले असर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ड्रोन गिराने की खबर आने के तुरंत बाद कच्चे तेल की कीमत 5 फीसदी का उछाल देखा गया था जो जनवरी के बाद से सबसे अधिक है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर अमेरिका और ईरान के बीच जंग हुई तो इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल का भाव 90 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है, जो अभी 65 डॉलर प्रति बैरल पर है. भारत में इसका असर पेट्रोल की कीमतों पर दिखेगा और एक लीटर पेट्रोल की कीमत बढ़कर 100 रुपये प्रति/लीटर तक हो सकती है.

पिछले हफ्ते ईरान द्वारा अमेरिका के ड्रोन विमान गिराए जाने और अमेरिका द्वारा अपना फाइटर जेट वापस बुलाने की खबरों के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने फिर चौंकाने वाला बयान दिया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह ईरान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई पर अब भी विचार कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर तेहरान ने शनिवार को वॉशिंगटन को चेतावनी दी कि किसी भी तरह का हमला पश्चिम एशिया में उसके हितों को गंभीर नुकसान पहुंचाएगा और इस क्षेत्र को युद्ध की आग में झोंक देगा. ईरान की यह चेतावनी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस खुलासे के बाद आई है, जिसमें उन्होंने अंतिम क्षणों में हमले को रोकने की बात कही थी.