श्रेणियाँ: खेल

हाफिजे क़ुरआन भी हैं PAK कप्तान सरफराज

नई दिल्ली: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान सरफराज अहमद अपने आप में आकर्षक चरित्र है। वह तेजी से बात करते हैं। वह उर्दू में गुनगुनाते हैं मगर जब वह अंग्रेजी में बात करते हैं तो ऐसा बहुत कम होता है। सरफराज ना केवल तेजी से बोलते हैं बल्कि मैदान पर खूब सारी बातें करते हैं। कभी चिल्लाते भी हैं। जब भारत के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी के मैच में हसन अली थोड़े निराश हो गए तब सरफराज ने चिल्लाते हुए कहा, ‘शांत… सब छोड़ दे… भाग।’ ऐसे ही एक बार क्रिकेट खिलाड़ी रुम्मन रईस ने सरफराज की बात नहीं मानी तब उन्होंने चिल्लाते हुए कहा, ‘सी… रुमी, हद कर दी यार तूने। चार गेंदें एक ही जगह? कैसी गेंदबाजी कर रहा है?’

भारत के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी में जीत हासिल करने के बाद सरफराज पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसकों की आंखों का तारा बन गए। भारत पर जीत के बाद वह लोगों को हीरो बन गए। हजारों लोग उनके घर पहुंच गए और हफ्तों तक डेरा डाले रखा। खेल संपादक सलीम खालिक ने बताया, ‘शाहिद आफरीदी के बाद पहली बार लोगों की इतनी दीवानगी देखी। मिस्बाह और यूनिस जैसे अन्य बड़े खिलाड़ी भी हैं, जिनका लोगों में खूब सम्मान है, मगर आफरीदी की ही इतनी फैन फॉलोइंग थी। अब सरफराज हैं। वह अभी सबसे बड़े क्रिकेट स्टार थे।’ सलीम खालिक सरफराज के घर के करीब रहते हैं।

खास बात है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज का परिवार इस्लाम से खासा जुड़ा रहा। उनके पिता खुद एक धार्मिक इंसान थे और एक स्टेशनरी शॉप चलाते थे। उन्होंने अपने बेटे को कुरआन पढ़ाने के लिए दो धार्मिक गुरुओं को बुलाया थ। चौंकाने वाली बात है कि सरफराज दस साल की उम्र में ही हाफिज बन गए थे। यहां हाफिज का मतलब ऐसे इंसान से हैं जिसे पूरा कुरआन याद हो।

पाकिस्तानी कप्तान की आवाज भी खूब अच्छी है जो नात खूब सुरीली आवाज में पढ़ते हैं। उनका एक वीडियो भी सोशल मीडिया में खूब वायरल हुआ, जिसमें वह क्रिकेट के ड्रेसिंग रूम में नात पढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। सरफराज हिंदी फिल्मों के गाने भी खूब गुनगुनाते हैं। ऐसा साथी खिलाड़ियों संग कार चलाते हुए कई बार हुआ। हालांकि हाल के दिनों में पाकिस्तान क्रिकेट प्रेमियों का प्रेम अपनी टीम के लिए थोड़ा फीका पड़ गया है। ऐसा आईसीसी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन को लेकर है।

बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का खुमार जोरों पर है। हजारों प्रशंसक अपनी-अपनी टीमों को समर्थन करने के लिए इंग्लैड और वेल्स पहुंच रहे हैं। हालांकि टूर्नामेंट में दो टीमों भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत का करोड़ों दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है। रविवार (16 जून, 2019) को जब दोनों देशों का मुकाबला होगा तो दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसकों की निगाहें अपने पसंदीदा कप्तान की रणनीति पर नजर होगी। भारत के तरफ से जहां कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगे वहीं पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी सरफराज अहमद के कंधों पर टीम की जिम्मेदारी होगी। टूर्नामेंट में पाकिस्तान के लिए यह मैच खासा निर्णायक साबित होने वाला है क्योंकि टूर्नामेंट में टीम अभी तक महज एक मैच जीत सकी है।

Share

हाल की खबर

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024