मुजफ्फरपुर: भीषण गर्मी के बीच मुजफ्फरपुर और इसके आसपास के जिलों में फैला चमकी बुखार का प्रकोप अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। मौत का सिलसिला जारी है। नित्य नये मरीज भी सामने आ रहे हैं। 14वें दिन शुक्रवार फिर 11 बच्चों की मौत हो गई। इसके साथ ही मौत का आंकड़ा 83 पर पहुंच गया। एसकेएमसीएच व केजरीवाल अस्पताल में क्रमश: 38 व छह नये बच्चे भर्ती कराये गये। 44 नये मरीजों के साथ चमकी बुखार के 243 मामले अभी सामने आ चुके हैं। हालांकि अभी सरकारी रिकार्ड में ये आंकड़े पीछे हैं। विभागीय रिपोर्ट के अनुसार कुल 165 मामले सामने आये हैं जिनमें 57 बच्चों की मौत हुई है। अभी 66 इलाजरत हैं।

शुक्रवार को जिन 11 बच्चों ने दम तोड़ा उनमें पांच नये भर्ती मरीज थे। बाकी का पूर्व से इलाज चल रहा था। आठ बच्चों ने एसकेएमसीएच में दम तोड़ा वहीं तीन की मौत केजरीवाल अस्पताल में हुई। इस बीच सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने एसकेएमसीएच में पहुंचकर अबतक की विभागीय पहल और इलाज की व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने 12 जिलों के लिए एडवाइजरी जारी करने का निर्देश दिया जिसके आधार पर चमकी बुखार से पीड़ित बच्चों का इलाज होगा। इससे पहले मंत्री ने भर्ती मरीजों का हाल देखा। परिजनों और स्थानीय डॉक्टरों से आवश्यक जानकारियां लीं। इस दौरान जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष, सिविल सर्जन डॉ एसपी सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के तमाम वरीय अधिकारी मौजूद थे।

इधर, एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉ.एसके शाही ने बताया कि देर शाम तक आठ बीमार बच्चों की यहां मौत हुई। 38 नये मरीजों को भर्ती कराया गया। 27 बच्चे को पीआईसीयू से जेनरल वार्ड में शिफ्ट किया गया है। बता दें कि यहां देर रात दो अन्य मरीजों ने दम तोड़ दिया।